Thursday, December 1, 2016

नाभा जेल ब्रेक: जेल पर हमले से पहले दो दिन तक नकली जेल बनाकर की थी रिहर्सल

नाभा जेल पर हमला कर वहां बंद गैंगस्टर्स और आतंकवादियों को छुड़ाने से दो दिन पहले गैंगस्टर्स के साथियों ने फिल्मी तर्ज पर मोगा के गांव मंगेवाल में जेल का नकली सेट बनाकर इस हमले का ट्रायल किया था। नाभा जेल पर 27 नवंबर को हमला कर चार गैंगस्टर्स और दो आतंकवादियों को छुड़ाया गया था। उससे पहले 25 और
26 नवंबर को गांव मंगेवाल में इस हमले का ट्रायल किया गया। यह पोस्ट आप नरेशजाँगङा डॉट ब्लागस्पाट डॉट कॉम के सौजन्य से पढ़ रहे हैं। इस हमले का मास्टरमाइंड था गांव मंगेवाल का ही रहने वाला गुरप्रीत सिंह मंगेवाल, जिसे पंजाब पुलिस ने मंगलवार देर रात राजस्थान के श्रीगंगानगर के गांव गुम्मनवाली से गिरफ्तार कर लिया। यह गिरफ्तारी फोन लोकेशन के आधार पर की गई थी। वह वहां अपने मामा के घर छिपा हुआ था। हालांकि उसकी गिरफ्तारी पातड़ां से दिखाई गई है।
गुरप्रीत इन गैंगस्टर्स का अच्छा जानकार है और उसी ने जेल में बंद गैंगस्टर्स को छुड़ाने के लिए पलविंदर सिंह भिंदा से मिलकर प्लानिंग की। भिंदा को यूपी से गिरफ्तार किया जा चुका है। यह बात गुरप्रीत की गिरफ्तारी के बाद उससे पूछताछ के दौरान सामने आई है। मोहाली से चुराई गई कार इसमें इस्तेमाल हुई थी। 
गुरप्रीत ने अरेंज की वर्दियां और हथियार: नाभा जेल पर हमले के लिए गैंगस्टर्स के लिए पुलिस की वर्दियां, हथियार और गाड़ियां गुरप्रीत और भिंदा ने ही अरेंज कराई थी। साथ ही पुलिस की वर्दियां सिलवाई गईं थीं, जो हमले के समय गैंगस्टर्स को पहनाई गईं। जब गुरप्रीत को श्रीगंगानगर से गिरफ्तार किया गया तो उससे 9 एमएम और .380 एमएम के पिस्टल, एक स्विफ्ट कार और रुपए पुलिस ने बरामद किए। 
नाभा का मास्टरमाइंड पिंडा 11 दिनी हिरासत में: नाभा जेल कांड के कथित मास्टरमाइंड पलविंदर सिंह भिंदा को 11 दिन की पुलिस हिरासत में भेज दिया गया है। उस पर छह अपराधियों को भगाने का आरोप है, इनमें से दो खालिस्तानी आतंकवादी हैं। पटियाला एसएसपी गुरमीत सिंह ने बताया कि पिंडा को यूपी से ट्रांजिट रिमांड पर लाया गया था। पलविंदर सिंह भिंदा को दो दिन पहले यूपी से गिरफ्तार किया गया है। उससे पूछताछ जारी है। पूछताछ में कई चौंकाने वाले खुलासे हुए हैं और आरोपियों से संबंधित कई सुराग हाथ लगे हैं, जिन पर जल्द सफलता मिल सकती है। 
पुलिसकी वर्दी पहन कर हथियार के साथ पंजाब के नाभा जेल से फरार हुए आतंकवादियों को लेकर नेपाल समेत बंगाल, झारखंड यूपी बॉर्डर पर विशेष चौकसी बरतने के निर्देश दिए गए हैं। खुफिया विभाग ने आशंका जताई है कि ये आतंकवादी बिहार के रास्ते नेपाल में भी प्रवेश कर सकते हैं। वे गुरु गोविंद सिंह जी महाराज के 350वें प्रकाशोत्सव पर पटना में बड़ी घटना को अंजाम दे सकते हैं। प्रकाश पर्व का आयोजन जनवरी 2017 में होना है। यही नहीं, नाभा की घटना से प्रेरित होकर बिहार के जेलों में बंद आतंकियों या खूंखार बंदियों के सहयोगी भी बड़ी घटना की साजिश रच सकते हैं। ऐसे में खासकर बॉर्डर इलाकों में तैनात पुलिसकर्मी पूरी तरह सतर्क रहें। खुफिया विभाग ने सूबे के सभी आईजी, डीआईजी, एसएसपी एसपी को पत्र लिख कर पांचों आतंकवादियों के फोटो बायोडाटा भी उपलब्ध कराए हैं। 
Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभार: भास्कर समाचार 
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE. Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.