Thursday, December 8, 2016

मासिक पेपर की छपवाई पर खर्चा 70 पैसे की जगह दिखा दिया डेढ़ रुपये

हरियाणा में शिक्षा विभाग के अधिकारी विद्यार्थियों के मासिक पेपर की छपवाई को लेकर आए बजट में कमीशन का खेल गड़बड़ी की सामने आई है। शिक्षा विभाग के उच्च अधिकारियों ने जिला स्तर के अधिकारियों के इस कमीशन के खेल को पकड़ लिया है। प्रदेश के कई जिलों में शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने वर्ष 2015 में
विद्यार्थियों के मासिक पेपर की छपवाई पर आए कम खर्चे की बजाय अधिक खर्चा विभाग को बनाकर भेज दिया है और विभाग से आए हुए बजट का गबन कर गए। जब उच्च अधिकारियों को यह गड़बड़ी मिली तो उन्होंने जांच शुरू की। जांच में भी गड़बड़ी मिलने पर प्रदेशभर के सभी जिलों के अधिकारियों से इस बारे में अपनी-अपनी रिपोर्ट मुख्यालय में तलब करने के आदेश है। पूरे प्रदेश में 50 लाख से ज्यादा का घपला माना जा रहा है। यह पोस्ट आप नरेशजाँगङा डॉट ब्लागस्पाट डॉट कॉम के सौजन्य से पढ़ रहे हैं। 
जांचमें ये रिपोर्ट आई सामने: वर्ष 2015 में शिक्षा विभाग ने पहली से आठवीं कक्षा तक होने वाली मासिक परीक्षा के पेपरों की छपवाई के हर जिले को 10- 10 लाख रुपये दिए थे। शिक्षा विभाग के आदेशों अनुसार प्रति बच्चे के अनुसार एक पेपर की छपवाई पर 70-80 पैसे खर्च होने थे, लेकिन फतेहाबाद सहित कई जिले के अधिकारियों ने क्या किया कि पेपर पर होने वाले तय खर्चे की बजाय अपने कमीशन के चक्करों में डेढ़ रुपये के हिसाब से छपवाई का खर्चे का बिल बनवा लिया और वही खर्च उच्च अधिकारियों को भेज दिया। जब विभाग के उच्च अधिकारियों ने डेढ़ रुपये छपवाई के खर्चा की जांच की तो इसमें कई जिलों के शिक्षा विभाग के अधिकारी फंस गए। 
पूरे प्रदेश में 2 करोड़ 10 लाख की राशि जिला अधिकारियों को जारी की गई थी। हर जिले को 10-10 लाख रुपये पेपर छपवाई के लिए दिए थे, लेकिन आए हुए बजट में घपला करते हुए किसी ने डेढ़ लाख रुपये खाए तो किसी ने दो लाख। अंदाजा माने तो करीब 50 लाख रुपये जारी की गई राशि में घपला हुआ है। कई जिलों में तो सरकारी स्कूलों में विद्यार्थियों की संख्या ही अधिक दिखा दी है, लेकिन अब घपला करने वाले अधिकारियों पर शिक्षा विभाग सख्त कार्रवाई करेगा। 
पिछले वर्ष पहली से आठवीं के मासिक पेपर पर छपवाई के खर्चे में विभाग के उच्च अधिकारियों को गड़बड़ी मिली है। इस मामले बारे में उच्च अधिकारियों ने सभी जिलों से चंडीगढ़ मुख्यालय में अपनी-अपनी रिपोर्ट तलब करने के आदेश दिए है।'' दयानंदसिहाग, डिप्टी डीईओ, फतेहाबाद। 
उच्च अधिकारियों ने रिपोर्ट तलब की: 
शिक्षा विभाग के उच्च अधिकारियों इस मामले बारे में प्रदेश के डीईओ डीईईओ को अपनी रिपोर्ट चंडीगढ़ तलब करने के आदेश दिए है। इस मामले को लेकर फतेहाबाद जिले के शिक्षा विभाग के अधिकारी भी शक के घेरे में नजर सकते हैं। हर जिले से रिपोर्ट तलब होने के बाद शिक्षा विभाग के अधिकारी घपला करने वाले अधिकारियों पर सख्त कार्रवाई कर सकता हैं। 
Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभार: भास्कर समाचार 
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE. Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.