Monday, December 26, 2016

यूपी, पंजाब समेत पांच राज्यों में एक साथ हो सकते हैं विस चुनाव, 28 को चुनाव आयोग देगा अंतिम रूप

भारतीय चुनाव आयोग 28 दिसंबर को होने वाली अपनी बैठक में उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, गोवा और मणिपुर के विधानसभा चुनाव कार्यक्रम को अंतिम रूप देगा। इस दिन चुनाव के चरणों और तिथियों पर अंतिम निर्णय लिया जाएगा। जानकारी के अनुसार पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों का आयोजन एक साथ हो सकता
है। उत्तरप्रदेश में सात चरणों में चुनाव होंगे, जबकि चार राज्यों में एक ही चरण में चुनाव कराए जा सकते हैं। यह पोस्ट आप नरेशजाँगङा डॉट ब्लागस्पाट डॉट कॉम के सौजन्य से पढ़ रहे हैं। आयोग द्वारा सुरक्षा बलों की मांग पर केंद्र सरकार की ओर से सहमति जताई गई है। साथ ही संकेत दिया है कि सुरक्षा बलों की उपलब्धता में कोई परेशानी नहीं है। इस बीच, आयोग ने सुरक्षा बलों की उपलब्धता और बोर्ड परीक्षाओं के मतदान की तिथियों में टकराव नहीं होने के मुद्दे पर चर्चा कर ली है। साथ ही आयोग ने 255 राजनीतिक दलों को सूची से भी हटाया है और उनको मिलने वाले चंदे के दुरुपयोग के संबंध में केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड को पड़ताल करने के लिए पत्र भी लिखा है। चुनाव आयोग ने 2012 के विधानसभा चुनाव में यूपी में सबसे अधिक 128112 मतदान केंद्र स्थापित किए थे। पंजाब में 19724, उत्तराखंड में 9744, गोवा में 1612 और मणिपुर में 2325 मतदान केंद्र थे। इस बार भी इतने ही मतदान केंद्र बनाए जा सकते हैं। जानकारी के अनुसार, उत्तर प्रदेश की विधानसभा सीटों के लिए चुनाव पहले होगा और बाद में बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन किया जाएगा। इसी तर्ज पर उत्तराखंड, पंजाब, मणिपुर और गोवा में चुनाव के कार्यक्रम निर्धारित होंगे। माना जा रहा है कि आयोग जनवरी के अंत से मार्च के प्रथम सप्ताह तक पांचों राज्यों का चुनाव कार्यक्रम तय करेगा। 
Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभार: भास्कर समाचार 
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE. Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.