Wednesday, December 7, 2016

जय प्रकाश गौड़: 21 साल में करवाया 280 निर्धन कन्याओं का विवाह, भागवत कथा करके जुटाते हैं पैसा

जिला श्रीगंगानगर: अबोहर तहसील के पंचकोसी गांव में जन्में जयप्रकाश गौड़ को एक घटना ने इतना झकझोरा कि उन्होंने अपने जीवन का लक्ष्य ही बदल डाला। शास्त्री की उपाधि लेकर जयप्रकाश अब भागवत करते हैं और जो भी चढ़ावा आता है उससे जरूरतमंद बेटियों का सामूहिक विवाह कराते हैं। उन्होंने 21 सालों में
सभी धर्म की 280 निर्धन परिवार की कन्याओं का विवाह करवाया है। किसान परिवार में जन्मे पंडित जयप्रकाश का लक्ष्य शास्त्री की उपाधी से ज्योतिषाचार्य बनकर परिवार पालना था। लेकिन 1992 में जलालाबाद के पास एक गांव में हुई घटना ने उनके जीवन का लक्ष्य बदल दिया। यह पोस्ट आप नरेशजाँगङा डॉट ब्लागस्पाट डॉट कॉम के सौजन्य से पढ़ रहे हैं। निर्धन परिवार में दो बेटियों की शादी थी। इसके लिए जमींदार ने पैसा देने की हामी भर रखी थी लेकिन शादी से दो दिन पहले मना कर दिया। उसी शाम बाप ने दोनों बेटियों के साथ गंगनहर में कूदकर जान दे दी। इस घटना से मन विचलित हो गया। भांति-भांति के विचार आने लगे। इसके बाद निर्धन परिवार की जरूरतमंद लड़कियों की शादी कराने लगे। 
Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभार: भास्कर समाचार 
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE. Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.