Tuesday, November 15, 2016

SYL मामला: पंजाब में नहर खोदने जाएंगे इनेलो वर्कर

सुप्रीम कोर्ट का फैसला हरियाणा के हक में आने के बावजूद सरकार भले ही कानूनी प्रक्रिया के जरिए नहर बनवाने का दावा कर रही है, लेकिन प्रमुख विपक्षी दल इनेलो ने पंजाब के खिलाफ आर-पार की लड़ाई का एलान कर दिया है। इनेलो ने प्रदेश भाजपा सरकार को एसवाईएल नहर बनवाने के लिए तीन माह का समय दिया है।
23 फरवरी तक यदि नहर बनाने की प्रक्रिया चालू नहीं होती तो इनेलो कार्यकर्ता लाखों लोगों को साथ लेकर खुद पंजाब में नहर की खुदाई का काम चालू कर देंगे। यह निर्णय सोमवार को इनेलो विधायक दल के नेता अभय सिंह चौटाला की अध्यक्षता में हुई विधायक दल और प्रदेश कार्यकारिणी की बैठक में लिया गया है। साथ ही राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी से मिलने का निर्णय भी लिया गया है। बैठक में जिला, हलका और शहरी प्रधानों के अलावा विभिन्न प्रकोष्ठों के पदाधिकारियों ने भी शिरकत की। यह पोस्ट आप नरेशजाँगङा डॉट ब्लागस्पाट डॉट कॉम के सौजन्य से पढ़ रहे हैं। इनेलो के प्रदेश अध्यक्ष अशोक अरोड़ा के अनुसार राष्ट्रपति से मिलकर केंद्र सरकार को नहर बनवाने के निर्देश देने की मांग की जाएगी। यदि पंजाब इस प्रक्रिया में बाधा उत्पन्न करता है तो राष्ट्रपति शासन लागू कर नहर बनवाने का आग्रह किया जाएगा। बैठक में सत्तारूढ़ भाजपा और कांग्रेस के खिलाफ निंदा प्रस्ताव पारित किए गए। विपक्ष के नेता अभय चौटाला ने बताया कि पंजाब के मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल ने पिछले दिनों भाजपा अध्यक्ष अमित शाह और केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली की मौजूदगी में हरियाणा को किसी भी सूरत में एक बूंद भी पानी नहीं देने का ऐलान किया था। तब भाजपा नेताओं ने इसका कोई विरोध नहीं किया। विधानसभा में भी इनेलो के दबाव के चलते पंजाब के मुख्यमंत्री के खिलाफ तो निंदा प्रस्ताव हो गया, मगर भाजपा नेताओं को छोड़ दिया गया।
चौटाला और अरोड़ा के अनुसार कांग्रेस के खिलाफ इसलिए निंदा प्रस्ताव पारित किया गया, क्योंकि उसकी नीति हरियाणा में कुछ और पंजाब में कुछ है। कांग्रेस हाईकमान पंजाब के उन पार्टी नेताओं का समर्थन करता दिख रहा है, जो हरियाणा को एक भी बूंद पानी नहीं जाने देने का समर्थन कर रहे हैं। इन निंदा प्रस्ताव की प्रति राष्ट्रपति, केंद्र सरकार और हरियाणा सरकार को भेजी जाएगी। बैठक में पूर्व सीपीएस रामपाल माजरा, पूर्व डिप्टी स्पीकर गोपी चंद गहलोत, पूर्व डीजीपी एमएस मलिक और सांसद चरणजीत सिंह रोड़ी समेत कई विधायक मौजूद रहे, लेकिन सांसद दुष्यंत चौटाला, विधायक नैना सिंह चौटाला और नगेंद्र भड़ाना नहीं पहुंच पाए।
Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभारजागरण समाचार 
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE. Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.