Wednesday, November 9, 2016

बिना अनुमति के सीडीएलयू ने चला दिए डिस्टेंस कोर्स, पास आउट विद्यार्थियों की डिग्रियों पर खतरा

चौधरी देवीलाल यूनिवर्सिटी (सीडीएलयू) सिरसा के यूनिवर्सिटी सेंटर फाॅर डिस्टेंस लर्निंग ने यूजीसी के डिस्टेंस एजुकेशन ब्यूरो से बिना मंजूरी लिए शिक्षा सत्र 2015-16 के पाठ्यक्रम चला दिए। परीक्षाएं भी आयोजित करवा
दी जबकि नियम है कि बिना मंजूरी मिले कोई भी संस्थान दाखिले के लिए विज्ञापन भी जारी नहीं कर सकता। अब भी यदि मंजूरी नहीं मिली तो पास आउट विद्यार्थियों की डिग्रियां रद्द हो सकती हैं। आगामी शिक्षा सत्र के लिए भी सीडीएलयू को मंजूरी का इंतजार है जिस कारण दाखिले के इच्छुक विद्यार्थी इंतजार कर रहे हैं। यह पोस्ट आप नरेशजाँगङा डॉट ब्लागस्पाट डॉट कॉम के सौजन्य से पढ़ रहे हैं। सीडीएलयू के यूनिवर्सिटी सेंटर फाॅर डिस्टेंस लर्निंग की ओर से 18 कोर्स चलाए जा रहे हैं। इन कोर्सों में प्रतिवर्ष 2 से 3 हजार विद्यार्थी दाखिला लेते हैं। लेकिन सीडीएलयू ने यूजीसी के डिस्टेंस एजुकेशन ब्यूरो से बिना लिखित मंजूरी लिए शिक्षा सत्र 2015-16 में कोर्स चला दिए। हालांकि सीडीएलयू प्रशासन ने अनुमति के लिए आवेदन किया लेकिन वे शर्तें पूरी नहीं कर पाया जो आवश्यक थी। इनमें मुख्य शर्त यह थी कि प्रत्येक कोर्स के लिए कम से कम एक शिक्षक होना जरूरी है। संभावना है कि शायद इसी कारण सीडीएलयू के डिस्टेंस लर्निंग सेंटर के पाठ्यक्रमों को मंजूरी नहीं मिली। बिना मंजूरी के चलाए गए पाठ्यक्रम के कारण इसमें शामिल विद्यार्थियों की डिग्रियां तक भी रद्द हो सकती है। वैसे सीडीएलयू के अधिकारियों को उम्मीद है कि पिछले साल के लिए अनुमति अब भी मिल सकती है। हालांकि सीडीएलयू के डिस्टेंस लर्निंग सेंटर को चलाने के लिए सबसे जरूरी शर्त को सीडीएलयू प्रशासन ने पूरा कर लिया है। सभी कोर्सों के लिए 1-1 शिक्षक की नियुक्ति सीडीएलयू प्रशासन अगस्त-सितंबर महीने में कर चुका है। ताकि कोर्सों को मंजूरी मिलने की राह आसान हो सके। 
आवेदन भेज रखा है, शीघ्र मिल सकती है मंजूरी: देखिए, हमने डिस्टेंस कोर्सों की मंजूरी के लिए आवेदन भेज रखा है। जहां तक पिछले साल की बात है तो उसका भी आवेदन भेजा था लेकिन अभी तक मंजूरी पत्र नहीं मिला। वैसे उम्मीद है कि दोनों वर्षों का अनुमति पत्र शीघ्र मिल जाएगा। इससे दाखिलों में देरी तो हो रही है लेकिन कोई खास बात नहीं है। - प्रो. असीम मिगलानी, रजिस्ट्रार, सीडीएलयू, सिरसा 
ये हैं अनुमति लेने के नियम: किसी भी संस्थान को डिस्टेंस कोर्स चलाने से पहले यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमीशन (यूजीसी) के डिस्टेंस एजुकेशन ब्यूरो से लिखित मंजूरी लेनी पड़ती है। यूजीसी की ओर से अनिवार्य गाइडलाइन जारी की गई हैं जिनमें आवश्यक संसाधन, शिक्षक उपलब्ध होना जरूरी है। लिखित मंजूरी मिलने के बाद ही संस्थान दाखिले के लिए विज्ञापन जारी कर सकता है और दाखिला प्रक्रिया शुरू कर सकता है। 
डिग्रियों को लेकर पसोपेश में: शिक्षा सत्र 2015-16 के दौरान डिस्टेंस के 18 कोर्स में 2115 विद्यार्थियों ने परीक्षा दी। लेकिन अभी तक रिजल्ट नहीं घोषित हो पाया है। लेकिन यदि पिछले शिक्षा सत्र की मंजूरी सीडीएलयू के डिस्टेंस लर्निंग सेंटर को नहीं मिली तो इन विद्यार्थियों का क्या हो। इस पर परीक्षा दे चुके विद्यार्थी पसोपेश में हैं। कोई भी अधिकारी इस संबंध में स्थिति स्पष्ट नहीं कर रहा है। 
सीडीएलयू ने ये चलाए कोर्स: पीजी डिप्लोमा इन कंप्यूटर एप्लीकेशंस, एमसीए, एमएससी कंप्यूटर साइंस, बीसीए, डिप्लोमा इन कंप्यूटर साइंस एंड टेक्नोलॉजी, एमए मॉस कम्युनिकेशन, पीजी डिप्लोमा इन मॉस कम्युनिकेशन, एमबीए जनरल सेमेस्टर सिस्टम, पीजी डिप्लोमा इन बिजनेस मैनेजमेंट, एमए हिंदी, एमए पंजाबी, एमए संस्कृत, एमए एजुकेशन, एमए अंग्रेजी, पीजी डिप्लोमा इन डिजास्टर मैनेजमेंट, बीकॉम, बीए। 
नये शिक्षा सत्र के लिए भी मंजूरी का इंतजार, दाखिलों में हो रही दरी: सीडीएलयूने शिक्षा सत्र 2016-17 के लिए भी अनुमति के लिए आवेदन भेज रखा है। लेकिन अभी तक मंजूरी नहीं मिली। ऐसे में सीडीएलयू प्रशासन दाखिलों के लिए विज्ञापन भी जारी नहीं कर पाया। हालांकि आगामी शिक्षा सत्र का एकेडमिक कैलेंडर और प्रोस्पेक्टस तैयार हैं। दाखिला और परीक्षाओं का संभावित शेड्यूल हालांकि सीडीएलयू ने अपनी वेबसाइट पर जारी भी कर दिया है। 
Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभार: भास्कर समाचार 
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE. Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.