Sunday, November 20, 2016

विवादित धर्मगुरु ज़ाकिर नाइक पर कसा शिकंजा

विवादित धर्म प्रचारक जाकिर नाइक के खिलाफ एजेंसियों का शिकंजा कस गया है। इस्लामिक रिसर्च फाउंडेशन को प्रतिबंधित करने के बाद राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआइए) ने जाकिर नाइक के खिलाफ गैरकानूनी गतिविधि रोकथाम कानून के तहत केस दर्ज कर लिया है। केस दर्ज करने के बाद एजेंसी ने जाकिर से जुड़े 10
ठिकानों की तलाशी ली। गौरतलब है कि पिछले दिनों केंद्रीय मंत्रिमंडल ने आइआरएफ को यूएपीए के तहत प्रतिबंधित करने का फैसला किया था। इसके बाद जाकिर नाइक के खिलाफ कार्रवाई की उम्मीद की जा रही थी। एफआइआर दर्ज होने के बाद एनआइए अब जाकिर नाइक को गिरफ्तार कर सकता है। यह पोस्ट आप नरेशजाँगङा डॉट ब्लागस्पाट डॉट कॉम के सौजन्य से पढ़ रहे हैं। शायद यही कारण है कि एजेंसियों की कार्रवाई के डर से जाकिर नाइक पिछले महीने अपने पिता की मौत के बाद भी मुंबई नहीं आया है। उच्च पदस्थ सूत्रों के अनुसार जल्द ही पूछताछ के लिए जाकिर को समन जारी किया जाएगा। यदि वह नहीं आता है, तो उसके खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी किया जा सकता है और अंतत: इंटरपोल से रेड कार्नर नोटिस जारी करने का अनुरोध भी किया जा सकता है। 
गौरतलब है कि जाकिर नाइक पिछले दिनों उस समय विवाद में आया था, जब ढाका के एक कैफे के हमलावर एक आतंकी ने सोशल मीडिया पर लिखा था कि वह नाइक के भाषणों से प्रभावित होकर आतंकी गतिविधियों में शामिल हुआ था। इसके बाद से ही जाकिर नाइक और उसकी संस्था आइआरएफ की जांच शुरू हो गई थी।
जांच में पता चला कि इस साल आइएस में शामिल होने के इरादे से मुंबई उपनगर से चार युवा सीरिया चले गए थे, वे भी जाकिर नाइक से भाषणों से प्रेरित थे। इसके साथ ही कट्टरवादी विचारधारा का प्रचार करने वाले चैनल ‘पीस टीवी’ से जाकिर नाइक के एनजीओ के संबंधों का भी खुलासा हुआ है। नाइक ने ‘आपत्तिजनक’ कार्यक्रमों के निर्माण के लिए आइआरएफ के विदेशी कोष से ‘पीस टीवी’ को पैसा भेजा था। इन कार्यक्रमों को भारत में बनाया गया था। इनमें नाइक के कुछ भड़काऊ भाषण भी शामिल थे। इन भाषणों में कट्टरपन को बढ़ावा दिया गया था और आतंकी गतिविधियों को धर्मसंगत बताकर उसकी प्रशंसा की गई थी।
Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभारजागरण समाचार 
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE. Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.