Wednesday, November 30, 2016

रिश्वत मामले में डीईओ की मुश्किलें बढ़ाईं आरटीआई कार्यकर्ता गणित अध्यापक ने

Add caption
रिश्वत लेने के आरोप में फंसे जिला शिक्षा अधिकारी यज्ञदत्त वर्मा की मुश्किलें और बढ़ गई है। उन पर अपने रिश्तेदार प्रिंसिपल को एक साथ तीन स्कूलों की डीडी पावर देकर अधिक ग्रांट देने का आरोप हेराफेरी करने का मामला सामने आया है। इसका खुलासा एक गणित अध्यापक द्वारा आरटीआई में मांगी गई जानकारी से हुआ। अध्यापक ने इसकी शिकायत
सीएम विंडो में की हुई है। फिलहाल मामले की जांच एएसपी गंगाराम पूनिया कर रहे हैं। यह पोस्ट आप नरेशजाँगङा डॉट ब्लागस्पाट डॉट कॉम के सौजन्य से पढ़ रहे हैं। आरटीआई मांगने वाले गांव राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय चिंदड़ के गणित अध्यापक जयदीप भारद्वाज ने आरोप लगाया कि कि स्कूल का प्रिंसिपल देसराज आर्य डीईओ यज्ञदत्त वर्मा का रिश्तेदार है। इसलिए डीईओ ने सत्र 2015-16 में उसे चिंदड़ स्कूल के अलावा राजकीय उच्च विद्यालय भोडा होशनाक राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय शेखुपुर दड़ौली की डीडी पावर दे दी और विभाग से आने वाली कुल ग्रांट का 80 फीसदी अनुदान उसके स्कूलों को मिलता है। भारद्वाज ने खुलासा करते हुए बताया कि डीईओ ने आरएमएसए के तहत खेलों का सामान खरीदने के लिए कुल 5 स्कूलों में से 3 काे ग्रांट दी गई। इन तीनों स्कूलों के इंचार्ज उनके रिश्तेदार देसराज आर्य थे। चिंदड़ स्कूल की नई चारदीवारी बनाने के लिए 5 लाख 58 हजार रुपये खेलों का सामान खरीदने के लिए 20 हजार रुपये खर्च किए गए। लड़कियां के लिए शौचालय बनाने पर एक लाख 65 हजार रुपये खर्च किए गए। 
जिसका रिकार्ड भी स्कूल के पास नहीं है। इसके अलावा शेखुपुर दड़ौली के स्कूल में विद्यार्थी फंड से 3 लाख 19 हजार 920 रुपये से स्कूल में रंग-रोगन स्पोर्ट्स कोटे के 94300 रुपये से खर्च किए गए। इसका भी सही हिसाब नहीं है। जयदीप भारद्वाज ने बताया कि भोडाहोशनाक के सरकारी स्कूल में देसराज आर्य ने 89100 रुपये के पेड़ कटवाकर बेच दिए। इन रुपयों को स्कूल के खाते में जमा नहीं करवाया गया। 
मैने खुलासा किया तो सस्पेंड करवा दिया: गणित अध्यापक जयदीप भारद्वाज ने बताया कि उसने प्रिंसिपल द्वारा डीडी पावर का गलत इस्तेमाल करने का खुलासा किया तो प्रिंसिपल डीईओ ने मिलकर उसे अक्टूबर माह में सस्पेंड करा दिया जबकि उसकी कक्षा का परिणाम चार सालों से 75 फीसदी रहा है। 
दोनाें पक्षों का रिकार्ड तलब किया है: एएसपी गंगाराम पूनिया ने बताया कि उन्हंने प्रिंसिपल आरटीआई लगाने वाले गणित अध्यापक दोनों से ही रिकार्ड मांगा है। फिलहाल रिकार्ड की जांच की जा रही है। जांच के बाद ही कुछ गड़बड़ी का पता चल पाएगा। 
चिंदड़ स्कूल के प्रिंसिपल देसराज आर्य ने बताया कि गणित अध्यापक जयदीप भारद्वाज नौवीं दसवीं कक्षा के विद्यार्थियों की क्लास नहीं लेता था। प्रार्थना सभा में भी नहीं आता था। उनकी रिपोर्ट पर ही विभाग ने उन्हें सस्पेंड किया है। इसलिए अब वह रंजिशन उन्हें बदनाम कर रहा है। ही मेरी डीईओ के साथ कोई रिश्तेदारी है। 
Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभार: भास्कर समाचार 
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE. Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.