Thursday, November 10, 2016

जानिए बड़े नोट बन्द होने से किसको होगी दिक्कत और क्या होगा समाधान

1000 और 500 रु. के नोट बंद होने के बाद कई सवाल अब भी बने हुए हैं। वित्त मंत्री अरुण जेटली और राजस्व सचिव हसमुख अधिया ने बुधवार को कई मुद्दों पर जानकारी दी। अधिया ने बताया कि कोई अपने खाते में 2.5 लाख रु. से ज्यादा जमा करता है तो आयकर विभाग को बताया जाएगा। आय से अधिक संपत्ति पाई गई तो
उस रकम पर टैक्स के साथ 200% जुर्माना लगेगा। टैक्स अधिकारी देखेंगे कि 2 लाख रु. से ज्यादा की ज्वैलरी खरीदने वाले पैन नंबर दे रहे हैं या नहीं। यह पोस्ट आप नरेशजाँगङा डॉट ब्लागस्पाट डॉट कॉम के सौजन्य से पढ़ रहे हैं। 
बचत के पैसे जमा करने वाली गृहिणियों के पैसे का क्या होगा: गृहिणियां और किसान अपने बचत के पैसे को लेकर चिंता करें। ये हम भी जानते हैं कि गृहिणियां और किसान 25, 30 या 50 हजार रुपए घर खर्च के लिए रखते हैं। वे बिना टेंशन, इन पैसों को बैंक में जमा करा दें। उनसे पूछताछ नहीं होगी। जो आयकर छूट के दायरे में आते हैं, वे 2.5 लाख सीमा तक पैसे बेफिक्र होकर जमा कर सकते हैं। 
लोगोंमें डर है कि उनके नोट वापस होंगे? बैंकों में समस्या होगी: जिनके पास भी वैध राशि है, उन्हें कोई नुकसान नहीं होगा। बैंकों में कैश भिजवाया जा रहा है। नए 500 और 2000 के नोट पुराने नोट के बदले दिए जाएंगे। बैंकों को जरूरत अनुसार एक्स्ट्रा काउंटर खोलने को कहा गया है। डर या अफरा-तफरी उन्हीं के बीच है जिनके पास कानूनी वैध राशि नहीं है। 
जिनके पास काला धन है, क्या उन्हें पैसा जमा कराने पर छूट मिलेगी: छूट का समय बीत गया है। यह आम माफी योजना नहीं है। स्रोत का खुलासा करना होगा। इनसे इनके इनकम टैक्स स्लैब के मुताबिक टैक्स वसूलेंगे और जुर्माना लेंगे। ज्यादा बड़ी गड़बड़ियां मिलीं तो कानूनी कार्रवाई भी होगी। 
जिनके परिवार में शादी हैं, उन्हें किस तरह की रियायत मिलेगी: शादी-ब्याह के मामले में ज्यादा समस्या नहीं होगी। बड़ी खरीदारी कार्ड वगैरह से ही होती है। जल्द टेंट वाले, कैटरर्स और अन्य लोग भी चेक से पैसा लेने लगेंगे। इससे समस्या पूरी तरह खत्म हो जाएगी। 
1000 का नोट बंद कर 2000 का ला रहे हैं तो कालाधन कैसे रुकेगा: 2000 का नोट इसलिए लाया गया है क्योंकि हमारी इकॉनोमी बड़ी है। ऐसे में बड़े नोट जरूरी हैं। मोरारजी के समय इकॉनोमी में 2% बड़े नोट थे। अब 86% है। ऐसे में यह कदम उचित है। इससे अर्थव्यवस्था सुदृढ़ बनेगी। 
Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभार: भास्कर समाचार 
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE. Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.