Friday, November 4, 2016

रिटायर्ड सूबेदार रामकिशन ग्रेवाल की आत्महत्या पर सियासत शुरू

पूर्व सैनिक रामकिशन ग्रेवाल की आत्महत्या पर गुरुवार को भी सियासी संग्राम चलता रहा। सुबह ग्रेवाल के अंतिम संस्कार के वक्त भिवानी के गांव बामला में नेताओं की कतार लग गई। राहुल गांधी, अरविंद केजरीवाल
सहित कई नेताओं ने ग्रेवाल को शहीद बताया। वहीं, शाम को राहुल की अगुवाई में कांग्रेस ने जंतर-मंतर से संसद मार्ग तक कैंडल मार्च निकाला। धारा-144 तोड़ने पर पुलिस ने राहुल को हिरासत में ले लिया।  यह पोस्ट आप नरेशजाँगङा डॉट ब्लागस्पाट डॉट कॉम के सौजन्य से पढ़ रहे हैं। पिछले 24 घंटे में राहुल तीसरी बार हिरासत में लिए गए। करीब 2 घंटे बाद उन्हें छोड़ दिया गया। 
दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने ग्रेवाल के परिवार को एक करोड़ रु. और एक परिजन को नौकरी देने का ऐलान किया। वहीं, प्रदेश के सीएम मनोहर लाल ने कहा कि सीमा पर जान देने वाला ही शहीद होता है। आत्महत्या करने वाला नहीं। उन्होंने कहा कि खुदकुशी के पीछे निजी वजह भी हाे सकती है। हालांकि, प्रदेश सरकार भी पीड़ित परिवार को 10 लाख रु. और एक सदस्य को नौकरी देगी। बामला में स्कूल या पार्क का नाम भी ग्रेवाल के नाम पर रखा जाएगा। इसी बीच, आत्महत्या प्रकरण की जांच दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच को सौंप दी गई है। 
बामला में तड़के से जुटने लगे थे राजनीतिक दलों के नेता: रिटायर्ड सूबेदार ग्रेवाल ने कथित तौर पर 'वन रैंक, वन पेंशन' (ओआरओपी) के मुद्दे पर मंगलवार शाम सल्फास खाया था। बुधवार तड़के मौत के बाद दिनभर कांग्रेस 'आप' के नेताओं और दिल्ली पुलिस में खींचतान चली। पोस्टमार्टम के बाद शव गुरुवार तड़के 2:50 बजे गांव बामला लाया गया। कुछ देर बाद ही रोहतक से कांग्रेसी सांसद दीपेंद्र हुड्डा और पूर्व सीपीएस रामकिशन फौजी पहुंचे। सुबह 10:50 बजे कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी पहुंचे। वह पीड़ित परिवार के साथ 20 मिनट तक रहे। फिर श्मशान घाट चले गए। करीब 11:45 बजे केजरीवाल भी पहुंचे। शव यात्रा साढ़े 12 बजे श्मशान पहुंची। इस दौरान सूबेदार रामकिशन अमर रहे के नारे गूंजते रहे। राहुल के पीछे पूरी प्रदेश कांग्रेस एक जुट दिखी। पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा, सांसद दीपेंद्र हुड्‌डा, प्रदेशाध्यक्ष अशोक तंवर, कांग्रेस प्रभारी कमलनाथ, विधायक दल की नेता किरण चौधरी, पूर्व सांसद श्रुति चौधरी, प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला, राज्यसभा सांसद कुमारी सैलजा, विधायक शकुंतला खटक, कुलदीप बिश्नोई, पूर्व मंत्री सतपाल सांगवान समेत कई पार्टी नेता अंतिम संस्कार में शामिल हुए। भाजपा की ओर से भिवानी के सांसद धर्मबीर सिंह, अम्बाला के रतनलाल कटारिया और प्रदेश के परिवहन मंत्री कृष्णपाल पंवार मौजूद रहे। रामकिशन के बड़े बेटे दिलावर ने चिता को मुखाग्नि दी। 
बैंक ने नकारे पेंशन की गलत गणना के आरोप: भिवानी की घंटाघर स्थित स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ब्रांच ने ग्रेवाल की पेंशन की गणना में गलती के आराेप नकार दिए हैं। चीफ मैनेजर राम सिंह ने कहा कि भत्ते और पेंशन की गणना सरकार करती है। बैंक सिर्फ इसे वितरित करता है। यह भुगतान पेंशन पेमेंट ऑर्डर (पीपीओ) के अनुसार होता है, जो पूर्व नियोक्ता ही जारी करता है। सरकार का दावा था कि ग्रेवाल को 28 हजार रुपए पेंशन मिलनी चाहिए थी, लेकिन बैंक की गलती के कारण सिर्फ 23 हजार रुपए ही मिल रहे थे। राम सिंह के अनुसार गत 26 अक्टूबर को ग्रेवाल के खाते में पेंशन के तौर पर 22,608 रुपए डाले गए थे। 
एक लाख पूर्व फौजियों को नहीं मिल रहा ओआरओपी: रीब एक लाख पूर्व सैनिकों को अभी ओआरओपी नहीं मिला है। सरकार की मानें तो तकनीकी पेच और कागजातों से जुड़ी समस्या इसकी वजह हैं। हालांकि, रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर का दावा है कि दो महीने में कोई कोई हल निकाल लेंगे। पर्रिकर के अनुसार 20 लाख पूर्व सैनिकों में से 19 लाख काे ओआरओपी मिल रहा है। वहीं, कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने पूछा कि अगर ओआरओपी लागू हो गया है तो लोग आत्महत्या क्यों कर रहे हैं? उन्होंने पीएम मोदी पर झूठ बोलने का आरोप लगाया। 
केंद्रीय गृह राज्यमंत्री हंसराज अहीर के अनुसार राहुल, केजरी मनीष सिसोदिया को हिरासत में लेने पर दिल्ली पुलिस से रिपोर्ट मांगी गई है। वहीं, गृह राज्य मंत्री किरन रिजिजू ने कहा कि ग्राउंड पर मामला सुलझाना दिल्ली पुलिस का विवेकाधिकार है। 
पोस्टमार्टम में सल्फास खाने की पुष्टि: रामकिशनके पोस्टमार्टम की प्रारंभिक रिपोर्ट से पता लगा है कि उनकी मौत सल्फास की गोलियां खाने से ही हुई। पोस्टमार्टम करने वाले डॉक्टरों ने रिपोर्ट में इसकी पुष्टि की है। रिपोर्ट में बताया गया है कि सल्फास के जहर के अलावा शरीर पर कोई बाहरी या अंदरूनी चोट नहीं पाई गई। 
Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभार: भास्कर समाचार 
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE. Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.