Sunday, November 20, 2016

बदलाव अच्छा होगा: अगले दो साल तक डिजिटल पेमेंट हो जाएगी नकद पेमेंट के बराबर

आठ-नौ नंवबर की मध्य रात्रि के बाद से देश में पैसों के लेन-देन का सिस्टम तेजी से बदल गया है। जहां 8 नवंबर से पहले 90 फीसदी तक पेमेंट नगदी में होते थे, अब डिजिटल पेमेंट्स में तेजी आई है। बीते 10 दिनों में
डिजिटल पेमेंट्स दो गुना बढ़ गए हैं। पेमेंट के इन दूसरे विकल्पों को आसानी से इस्तेमाल करने के लिए लोग एप भी जमकर डाउनलोड कर रहे हैं। जबकि पेमेंट के अलग-अलग माध्यमों में तीन गुना तक की वृद्धि दर्ज की जा चुकी है। इस ट्रेंड के बाद सरकार के नेशनल पेमेंट्स काॅर्पोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) जैसे संस्थान को उम्मीद है कि अगले दो वर्ष में ऑनलइन और कैश पेमेंट का अनुपात 50:50 पर जाएगा। यह पोस्ट आप नरेशजाँगङा डॉट ब्लागस्पाट डॉट कॉम के सौजन्य से पढ़ रहे हैं। 
इस राह में 71.25 करोड़ डेबिट कार्ड्स का इस्तेमाल बढ़ाने, देश में मौजूद करीब 15 लाख पॉइंट ऑफ सेल (स्वैप मशीन) की संख्या बढ़ाने, इंटरनेट बैंकिंग बढ़ाने, 30 दिसंबर के बाद कैश ट्रांजेक्शन रोकने, डिजिटल पेमेंट महंगा होने जैसी चुनौतियां हैं। इनसे निपटे बगैर दो वर्ष में 50-50 फीसदी का अनुपात लाना मुश्किल होगा। गौरतलब है कि डेबिट कार्ड धारकों के द्वारा 80 फीसदी से अधिक ट्रांजेक्शन सिर्फ नगदी निकालने के लिए ही होता है। मतलब एटीएम से पैसा निकालने के बाद भुगतान कैश में ही हो रहा है। अभी तक देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई के एप का डाउनलोड तीन गुना बढ़ चुका है। वहीं आईसीआईसीआई और एक्सिस बैंक के डेबिट कार्ड से लेन-देन बीते एक सप्ताह में दो गुना बढ़ गया है। 8 नवंबर से पहले होने वाले लेनदेन में नगदी की हिस्सेदारी 90% और डिजिटल माध्यमों- ऑनलाइन, डेबिट-क्रेडिट कार्ड, मोबाइल एप्स, यूपीआई आदि के द्वारा होने वाले पेमेंट की हिस्सेदारी 10 फीसदी की थी। लेकिन 18 तारीख तक आते-आते इन पेमेंट में कुल 150 से 200 फीसदी की बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है। मोबाइल बैकिंग रजिस्ट्रेशन में भी बढ़ोत्तरी दर्ज की जा रही है।
Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभार: भास्कर समाचार 
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE. Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.