Tuesday, November 8, 2016

इंटरव्यू टिप्स: इंटरव्यू के दौरान रिक्रूटर से ये बातें कहने से बचना बेहतर

कई बार लोग इंटरव्यू में जरूरत से ज्यादा बातें बताने लगते हैं। लेकिन इससे निगोसिएशन प्रभावित हो सकता है। नौकरी की अहमियत और अपने लिए सैलरी की जरूरत बताते हुए अतिउत्साह में कई ऐसी बातें कह दी जाती
हैं जो नुकसान कर सकती हैं। देखते हैं ऐसी ही कुछ बातें जो इंटरव्यू के दौरान बोलने से बचना चाहिए। यह पोस्ट आप नरेशजाँगङा डॉट ब्लागस्पाट डॉट कॉम के सौजन्य से पढ़ रहे हैं। 
  1. कभी रिक्रूटर को यह नहीं बताना चाहिए कि फिलहाल इस जॉब के अलावा कोई और ऑफर नहीं है। अगर वे इस बारे में पूछें तो कहा जा सकता है कि यह कॉन्फिडेंशियल है। नहीं बताने से कोई नुकसान नहीं होगा। साथ ही यह भी ध्यान रखना चाहिए कि रिक्रूटर को अपनी वित्तीय स्थिति के बारे में बहुत ज्यादा जानकारी नहीं दी जानी चाहिए। ये उनके जानने का विषय भी नहीं होता। बस यह ध्यान रखा जाना चाहिए कि आपका सैलरी टारगेट क्या है और अगर आप इस मामले में पुख्ता हों कि आपकी मांग वाजिब है तो इससे ज्यादा कुछ बताए जाने की जरूरत नहीं होती। 
  2. कभी रिक्रूटर के सामने यह जाहिर नहीं होने देना चाहिए कि आपको हर हाल में इस जॉब की जरूरत है। या इससे आपकी सारी जरूरतें पूरी हो रही हैं। ऐसा कहने से शायद ही कोई फायदा होगा, लेकिन अगर जॉब के लिए आपकी जरूरत का उसे अहसास हो गया तो इसका असर जरूर सामने आएगा जब इंप्लॉयर जॉब ऑफर सामने रखेगा। 
  3. अगर किन्हीं कारणों से पुरानी कंपनी में नौकरी खतरे में है या कई सालों से ग्रोथ नहीं मिल रही है तो यह बताने की जरूरत नहीं है। दोस्तों से आप इस तरह की बातें साझा कर ही सकते हैं, लेकिन यह नहीं मान लेना चाहिए कि रिक्रूटर आपका बेस्ट फ्रेंड है। उसकी दिलचस्पी सिर्फ आपके काम की अहमियत और जॉब ऑफर में होती है। 
  4. आप रिक्रूटर को बता सकते हैं कि आपकी क्या जरूरतें हैं। उनका आॅफर अगर आपकी अपेक्षा के अनुसार हो तो भी यह जाहिर करना जरूरी नहीं होता। आप ऑफर से खुश हैं, तो यह बात शुरू में ही प्रकट करने से बचना चाहिए। एक बात यह ध्यान रखने की होती है कि कभी अपने आप को अंडरवैल्यू नहीं करना चाहिए। 

Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभार: भास्कर समाचार 
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE. Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.