Monday, November 14, 2016

दायरा है बहुत बड़ा: बैंकिंग तक ही सीमित नहीं है फाइनेंशियल सेक्टर

फाइनेंस स्ट्रीमका दायरा काफी विस्तृत है। इंवेस्टमेंट, बैंकिंग, इक्विटी रिसर्च, अकाउंटिंग, ट्रेडिंग, फाइनेंशियल प्लानिंग, रिटेल बैंकिंग, कॉर्पोरेट बैंकिंग और कई अन्य डोमेन इसका हिस्सा हैं। फाइनेंशियल इंस्टीट्यू शन में
सेल्स या मार्केटिंग भी चुन सकते हैं। इस स्ट्रीम में नौकरी की संभावनाएं भी काफी अलग-अलग हैं। जॉब प्रोफाइल, रिस्पॉन्सिबिलिटी, पैकेज आदि के लिहाज से हर डोमेन की नौकरी दूसरे से अलग है। फाइनेंस का मतलब कई लोग सिर्फ बैंक जॉब से जोड़ कर देखते हैं। यह पोस्ट आप नरेशजाँगङा डॉट ब्लागस्पाट डॉट कॉम के सौजन्य से पढ़ रहे हैं। जबकि ग्रेजुएट छात्रों के लिए प्राइवेट इक्विटी फर्म और हेज फंड्स जैसे फाइनेंशियल संस्थानों में भी संभावनाएं मौजूद हैं। जॉब प्रोफाइल में फर्क के हिसाब से इनके लिए अलग-अलग योग्यताओं की जरूरत होती है। हालांकि, बेसिक एनालिटिकल स्किल के अलावा भी कुछ ऐसी योग्यताएं हैं जो फाइनेंस सेक्टर की किसी भी नौकरी के लिए जरूरी हाेती हैं। यदि पढ़ाई के दौरान या काम शुरू करने से पहले इन पर ध्यान दें, तो कॅरिअर की संभावनाएं बेहतर हो सकती हैं। 
बेहतर हो अंकगणित: इस क्षेत्र में काम करने के लिए एनालिटिकल स्किल जरूरी होती है। आपको कई प्रोजेक्ट में और अलग-अलग गणितीय समीकरणों को एनालाइज करने का काम करना होगा। प्रोफेशनल से यह उम्मीद की जाती है कि वे ज्यादा संगठित और निर्धारित मापदंडों के अनुरूप काम करें। एक्सेल शीट और अन्य टूल जैसे ब्लूमबर्ग टर्मिनल और टैली की समझ काम सकती है। ध्यान रहे कि रुपए से जुड़े कामों मंे एक दशमलव की गलती भी बहुत भारी पड़ सकती है। 
प्रोसेस ऑरिएंटेशन: सिस्टमऔर प्रक्रिया को पूरी तरह से मानने वाले लोगों के लिए फाइनेंशियल सेक्टर में आगे जाने की संभावना बेहतर होती हैं। इस सेक्टर में क्रिएटिव लोगों की कमी होती है, क्योंकि अधिकतर प्रोफेशनल आंकड़ों के ही एक्सपर्ट होते हैं। बड़े संस्थानों में काम करने के दौरान नियमों का पालन महत्वपूर्ण हो जाता है। 
समय रहते फैसला लेना जरूरीअधिकांश फाइनेंशियल जॉब काफी डिमाडिंग होती हैं, लेकिन वे इंडस्ट्री के आधार पर पेमेंट भी अच्छा करते हैं। क्या अाप वित्तीय प्रभावों को लेकर उत्साहित हैं या फिर आप सामाजिक बदलाव के लिए काम करना चाहते हैं। यह आपको तय करना है कि आप किस क्षेत्र में काम करने के लिए उत्सुक हैं। यह फैसला जितनी जल्दी संभव हो, कर लें।
Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभार: भास्कर समाचार 
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE. Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.