Tuesday, November 29, 2016

शोध: पिता का प्यार मिले तो बेटियां लाती हैं गणित में अच्छे अंक, अन्य विषयों पर भी बनती है पकड़

ज्यादातर पिता बच्चों को होमवर्क में हेल्प करने से कतराते हैं। लेकिन एक रिसर्च में खुलासा हुआ कि जो पिता अपने बच्चों के होमवर्क पर ध्यान देते हैं, वे बच्चे ज्यादा मेधावी होते हैं। पिता के प्यार से बेटी की मैथ्स और बेटे का लैंग्वेज स्किल और आर्ट ज्यादा अच्छा होता है। यह दावा यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्सास के शोधकर्ताओं ने किया
है। यह पोस्ट आप नरेशजाँगङा डॉट ब्लागस्पाट डॉट कॉम के सौजन्य से पढ़ रहे हैं। अध्ययन के अनुसार यह पॉजिटिव असर बेटे और बेटियों पर अलग-अलग तरीके से पड़ता है। यह बात कम पढ़े-लिखे और कम अंग्रेजी जानने वाले उन पुरुषों पर भी लागू होती है, जो अपने बच्चों को होमवर्क में हेल्प नहीं करते हैं। होमवर्क में हेल्प से बेटी में उम्मीद और आशावादिता बढ़ती है। साथ ही उसका विश्वास और मजबूत होता है, जिसका असर उसकी अकादमिक क्षमताओं पर भी पड़ता है। यह काॅन्फिडेंस उसे मैथ्स के बेहतर ग्रेड लाने में मदद करता है। जबकि पिता के सहयोग से किशोर लड़कों में काॅन्फिडेंस बढ़ता है, जिसका असर उसके शैक्षणिक प्रदर्शन पर पड़ता है। इससे अंग्रेजी और आर्ट में उसकी पकड़ मजबूत होती है, अन्य सब्जेक्ट्स में भी प्रदर्शन बेहतर होता है।
Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभार: भास्कर समाचार 
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE. Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.