Sunday, November 20, 2016

मैनेजमेंट लेसन: अपने आसपास देखिए, पैसे कमाने के कई आइडिया मौजूद हैं

एन. रघुरामन (मैनेजमेंट गुरु)
शुक्रवार सुबह मैं उत्तरी महाराष्ट्र के ग्रामीण इलाकों के तीन दिवसीय दौरे के लिए कार में बैठा तो पहली बार मुझे लगा कि कोई ड्राइवर मिल जाए तो कितना अच्छा हो। पांच सौ और हजार रुपए के पुराने नोट बंद करने के फैसले का असर देखने के लिए जाते समय मुझे खुद कार चलाने की इच्छा नहीं थी। मैं एक कप चाय पीने के लिए रुका और गूगल पर सर्च करने लगा, क्योंकि मुंबई में ड्राइवर मुहैया कराने वाली कई एजेंसियां हैं। यह पोस्ट आप नरेशजाँगङा डॉट ब्लागस्पाट डॉट कॉम के सौजन्य से पढ़ रहे हैं। मेरे फोन पर 'ड्राइव यू' गया, जो ड्राइवर मुहैया कराने की सेवाएं देता है। मुझे अहसास हुआ कि मैं टचस्क्रीन के युग में रह रहा हूं और किसी भी बिज़नेस के लिए एप तो जैसे नियम ही हो गया है। खुद को रजिस्टर करने के आधे घंटे से कम समय में ड्राइवर आपकी जगह पर पहुंच जाता है। यदि आप व्यस्त समय की भीड़-भाड़ में कार चलाना नहीं चाहते, लेकिन अपनी कार का ही आरामदेह सफर चाहते हैं तो यह एप आपके लिए एकदम उचित है। स्टार्टअप का मुख्यालय बेंगलुरू में है और इसने जुलाई 2015 में काम शुरू किया था और अब बेंगलुरू के अलावा मुंबई, पुणे, चेन्नई और हैदराबाद में सेवाएं दे रही हैं। अंतिम शहर उसकी सूची में नवीनतम है। एप के जरिये कोई भी कुछ घंंटों, दिनभर या वीकेंड में बाहर की ट्रिप के लिए ड्राइवर बुक कर सकता है। राम शास्त्री, अशोक शास्त्री और अमुलमीत सिंह चड्‌ढा द्वारा शुरू की गई स्टार्टअप को भरोसा है कि अॉन डिमांड ड्राइवर सेवा की काफी मांग रहेगी मैं इस सेवा को इसलिए प्राथमिकता देता हूं, क्योंकि यह मुझे कहीं भी रुकने, किसी को भी पिक-अप करने, कहीं भी जाने-आने की आजादी देती है और एक यात्रा पूरी होने के बाद दूसरी के लिए मुझे कैब बुक नहीं करनी पड़ती। 
अकेली महिला यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कंपनी ने सारे कर्मचारियों का पुलिस वेरिफिकेशन अनिवार्य किया है। उसके बाद उन्हें सिर्फ ड्राइविंग का बल्कि शिष्टाचार का प्रशिक्षण देकर उनका टेस्ट भी लिया जाता है। इसके अलावा कंपनी के कस्टमर केयर के पास चौबीसों घंटे चलने वाला ट्रैकिंग सिस्टम भी है, जिससे ड्राइवर उसकी लोकेशन का पता लग जाता है। चूंकि यात्रा पहले से निर्धारित होती है तो सिस्टम तत्काल नक्शा बना देता है। रूट में किसी भी बदलाव की सूचना तत्काल कस्टमर केयर पर पहुंच जाती है। नए इलाके में पहुंचने के बाद कम्प्यूटर नई लोकेशन का रोड मैप बना देता है। 
इस एप के साथ सबसे अच्छी बात यह है कि आप साथ में भी हो तो भी ड्राइवर को आप किसी को लेने रेलवे स्टेशन, बस स्टॉप या एयरपोर्ट भरोसे के साथ भेज सकते हैं। संक्षेप में यह तो पार्टटाइम ड्राइवर होने जैसा है। ड्राइवर आपकी ओर से प्ले कार्ड लेकर जाता है और आपके मेहमान को घर या निर्दिष्ट स्थान पर पहुंचा देता है। आपको इस पूरी यात्रा में कहीं भी शारिरिक रूप से मौजूद होने की जरूरत नहीं है। सौ ट्रिप में ड्राइवर को फोर स्टार की रेटिंग मिलने पर उसे भरोसेमंद समझा जाता है और यदि इससे कम रेटिंग मिले तो उसे फिर प्रशिक्षण के दौर से गुजरना पड़ता है। कंपनी के पास अभी हजार ड्राइवर हैं और कंपनी का लक्ष्य 2017 तक 10 हजार ड्राइवर का है। वह छात्रों युवाओं को पार्ट टाइम जॉब देकर उन्हें कुछ पैसा कमाने का मौका देना चाहती है। एप आईओएस और गूगल स्टोर पर उपलब्ध है। पहले घंटे के 89 रुपए लगते हैं और फिर डेढ़ रुपए प्रति मिनट के हिसाब से चार्ज किया जाता है। 150 रुपए का नाइट टाइम चार्ज लिया जाता है। शहर से बाहर 24 घंटे के 1200 रुपए और 12 घंटे के 600 रुपए लिए जाते हैं, जिसमें टैक्स शामिल हैं। युवाअों के पास दो विकल्प है- पार्ट टाइम काम करके पैसे कमाएं या पार्ट टाइम बिज़नेस खड़ा करके पैसे कमाएं। क्या आपको कोई बिज़नेस आइडिया नहीं मिला है? आप भी यही बिज़नेस अपने शहर में कर सकते हैं। 

फंडा यह है कि यदि आप खुली आंखों से अपने आसपास देखें, तो आपको ढेर सारे नई आइडिया और बिज़नेस के मौके मिल सकते हैं, जिससे आपकी भावी संभावनाएं उजली हो सकती हैं। 
Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभार: भास्कर समाचार 
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE. Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.