Thursday, November 10, 2016

भारत-इंग्लैंड पहला टेस्ट मैच: जोरूट और मोईन अली ने नहीं बख्शा भारतीय स्पिनरों को, इंग्लैंड चार विकेट खोकर 300 पार

जोरूट के 11वें आैर एशियाई धरती पर पहले टेस्ट शतक (124 रन) आैर ऑलराउंडर मोइन अली के नाबाद 99 रन (9 चौके) के सहारे इंग्लैंड ने पहले क्रिकेट टेस्ट के पहले दिन ही 300 का आंकड़ा पार कर लिया। रूट-अली ने चौथे विकेट के लिए 179 रनों की साझेदारी की। टीम इंडिया की स्पिन तिकड़ी ने तीन विकेट झटके जरूर लेकिन
अश्विन की गेंदों की जमकर धुनाई हुई। यह पोस्ट आप नरेशजाँगङा डॉट ब्लागस्पाट डॉट कॉम के सौजन्य से पढ़ रहे हैं। 
लय कायम नहीं रख सके अश्विन: अश्विनने दो विकेट झटके जरूर लेकिन वे लय को कायम नहीं रख सके। उन्होंने पहले दिन 108 रन लुटाए। मोइन अली ने अश्विन की गेंद पर 48 आैर रूट ने 30 रन उड़ाए। दोनों ने अश्विन की गेंदों पर कुल आठ चौके जड़े। रूट-अली ने चायकाल तक अपनी टीम को तीन विकेट पर 209 रन तक पहुंचा दिया। चायकाल के बाद इंग्लैंड ने चौथा विकेट खोकर 102 रन आैर जोड़े। 
लंच तक निकल गए थे तीन विकेट: सुबह टॉस जीतकर इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी का फैसला किया लेकिन लंच तक उसके तीन विकेट गिर गए। कप्तान कुक 21, पदार्पण टेस्ट खेल रहे हसीब हमीद 31 आैर डकेट 13 रन बनाकर चलते बने। दो विकेट अश्विन ने आैर एक विकेट जडेजा ने लिया। जडेजा ने सबसे पहले कुक को एलबीडब्ल्यू आउट किया। कुक ने हसीब हमीद के साथ पहले विकेट के लिए 47 रन जोड़े। हमीद ने 82 गेंदों में छह चौके लगाकर 31 रन बनाए। उन्हें अश्विन ने आउट कर इंग्लैंड को दूसरा झटका दे दिया। 
कैच छोड़ना पड़ा महँगा: टीम इंडिया के बल्लेबाजी कोच संजय बांगड़ ने बुधवार को कहा कि पहले क्रिकेट टेस्ट मैच के पहले दिन इंग्लैंड के कई बल्लेबाजों का कैच छोड़ना टीम को भारी पड़ा। कुक का कैच शून्य के स्कोर पर अजिंक्य रहाणे ने स्लिप पर छोड़ दिया था जबकि हमीद का कैच तेज गेंदबाज उमेश यादव की गेंद पर स्लिप क्षेत्र में ही मुरली विजय ने छोड़ दिया था। यह पारी का 10वां ओवर था हमीद 13 रन पर खेल रहे थे। कुक ने बाद में 21 तथा हमीद ने 31 रन बनाए। बांगड़ ने कहा, 'टेस्ट मैच में पहले सत्र का खेल बेहद अहम होता है। आप बल्लेबाजी या गेंदबाजी करते समय अच्छी शुरुआत कर विपक्षी टीम पर दबाव बना सकते हैं। शुरुआत में ही दो कैच छोड़ने से हम इंग्लैंड पर दबाव बनाने में असफल रहे। 
रूट हालांकि एक छोर पर टिके रहे और लंच तक मोइन अली के साथ 35 रन जोड़े। लंच आैर चायकाल के बीच रूट आैर अली ने 107 रन जोड़े। चायकाल के बाद रूट ने अपना शतक 154 गेंदों आैर 9 चौकों के सहारे पूरा किया। रूट इसके बाद 24 रन आैर जोड़ सके आैर तेज गेंदबाज उमेश यादव की गेंद पर उन्हीं के हाथों कैचआउट हो गए। रूट ने कुल एक छक्का उड़ाया आैर 11 चौके लगाए। 
पहलाडीआरएस भारत के पक्ष में ही रहा: भारतीय धरती पर पहला डीआरएस इंग्लैंड ने लिया। अश्विन की गेंद पर हसीब हमीद के एलबीडब्ल्यू आउट दिए जाने पर इंग्लैंड ने डीआरएस का सहारा लिया जो भारत के पक्ष में रहा। 
Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभार: भास्कर समाचार 
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE. Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.