Saturday, November 12, 2016

14 नवम्बर की रात तक चुनिंदा जगहों पर चलेंगे 1000 और 500 के नोट

500 और 1000 की नोटबंदी के बाद बैंक खुले दो दिन हो चुके हैं, पर कैश की समस्या बनी हुई है। शुक्रवार को एटीएम खुलने थे। पर देश के 2 लाख एटीएम में से आधे नहीं खुल पाए। जो खुले वहां फौरन पैसे खत्म हो गए।
बैंकों और एटीएम मंे दिनभर अफरा-तफरी रही। आखिरकार देर शाम सरकार को पुराने नोटों के इस्तेमाल में 72 घंटे की ढील देने की घोषणा करनी पड़ी। 1000 और 500 के नोट अब 14 नवंबर की आधी रात तक चलेंगे। पर वहीं जहां सरकार ने मंजूरी दे रखी है। सारे नेशनल हाईवे भी 14 नवंबर तक टोल फ्री रहेंगे। यह पोस्ट आप नरेशजाँगङा डॉट ब्लागस्पाट डॉट कॉम के सौजन्य से पढ़ रहे हैं। उल्लेखनीय है कि 8 नवंबर की आधी रात को सरकार ने पुराने नोट बंद करने की घोषणा की थी। पर जरूरी जगहों पर 11 नवंबर तक इस्तेमाल की छूट देते हुए दावा किया था कि इसके बाद सब सामान्य हो जाएगा। 
व्यापारी की कार में 4 करोड़: मध्यप्रदेश और महाराष्ट्र की सीमा पर पुलिस चेकिंग के दौरान कारोबारी शब्बीर हुसैन की कार से 4 करोड़ रु. मिले। तीन अटैची में 1000 के नोट भरे थे। शब्बीर हुसैन ने हार्डवेयर का कारोबार करने की बात कही है। पुलिस को उन्होंने बताया कि वे जहां से माल उठाते हैं उसे पमेंट करने आए थे। 
हाईवे भी 14 नवम्बर तक टोल फ्री: 500 और 1000 के नोट बंद होने के कारण सरकार ने पानी के बिलों की अदायगी की अंतिम तारीख 9 नवंबर से बढ़ाकर 21 नवंबर कर दी है। साथ ही स्टेट हाईवे पर 14 नवंबर मध्यरात्रि तक टोल फ्री कर दिया है। एक सरकारी प्रवक्ता ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। साथ ही बताया कि केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने 8 नवंबर 2016 को जारी अधिसूचना में संशोधन किया है। इसके अनुसार नगरपालिका, स्थानीय निकायों सहित केंद्रीय राज्य सरकारों को देय किसी भी प्रकार की फीस, शुल्क, टैक्स या जुर्माने की अदायगी करने के लिए 500 और 1000 रुपए के नोट 14 नवंबर मध्यरात्रि तक स्वीकार करने की अनुमति दी गई है। 
  • आयकर विभाग ने 30 दिसंबर तक खाते में 2.50 लाख रुपए से ज्यादा जमा होने पर बैंकों से उसकी डिटेल देने को कहा है। 
  • सबसे बड़े बैंक एसबीआई में गुरुवार से 39 हजार 650 करोड़ रुपए जमा हुए। 1666 करोड़ रुपए के नोट बदले भी गए। 
  • केरल और मुंबई में बैंक में पैसे जमा कराने के लिए खड़े दो लोगों की मौत हो गई। इनमें एक की मौत छत से गिरने से हुई। 
  • यूपी केे मिर्जापुर में गंगा नदी में 500 और 1000 के जले-कटे नोट बहते मिले। बरेली में नोट से भरी बोरियां जली हुई स्थिति में मिलीं। 
  • महाराष्ट्र के नगर निगमों में लोगों ने 2 दिन में 200 करोड़ रु. से ज्यादा के टैक्स जमा किए हैं। ताकि पुराने नोट खप सकंे। 
  • नोट बदलवाने के लिए कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी भी शुक्रवार को लाइन में लगे। संसद मार्ग स्थित एसबीआई ब्रांच में राहुल 40 मिनट तक रुके। उन्होंने कहा, 'मोदी सरकार ने बिना तैयारी के नोटबंदी कर दी। आम आदमी का दर्द प्रधानमंत्री को समझ नहीं आएगा। सरकार जनता की सहूलियत के लिए होनी चाहिए, कि 15-20 लोों के लिए।' 
  • अस्पतालों में पुराने नोट स्वीकार किए जाएंगे। साथ ही डॉक्टर के दिए पर्चे पर पुराने नोटों से दवा इलाज के लिए जरूरी सामान खरीद सकेंगे। 
  • रेलवे, बस और एयरलाइंस की टिकट बुकिंग में ये नोट इस्तेमाल हो सकेंगे। 
  • सरकार द्वारा प्रमाणित को-ऑपरेटिव संस्थानों में भी पुराने नोट स्वीकार होंगे। पर इन्हें स्टॉक और बिक्री की सूचना अपडेट करनी होगी। 
  • पेट्रोल, डीजल और सीएनजी खरीदने में पुराने नोट लिए जा सकेंगे। यहां भी स्टॉक-बिक्री की सूचना रखनी होगी। 
  • नई सूची में कोर्ट फीस का भुगतान भी शामिल किया गया है। कोऑपरेटिव स्टोर्स में आईडी प्रूफ की जरूरत होगी। यूटिलिटी बिल्स के तहत अब एडवांस पेमेंट नहीं किया जा सकेगा। 
  • बाजार में पैसे की कमी के कारण कुछ समय के लिए इकोनॉमी में मांग घट सकती है। अगले साल 0.75% तक सस्ता हो सकता है कर्ज। 
  • काली कमाई बैंकों में चैनलाइज हो चुकी है। 1978 की तरह 15% से ज्यादा कालाधन नहीं निकल सकेगा। 
  • कालेधन की वजह से आेवर प्राइस्ड मकानों की बिक्री थमेगी। 20 से 30% तक सस्ते हो सकते हैं मकान, ब्याज दरें भी घट सकती हैं। 
  • मेडिकल/इंजीनियरिंग की पढ़ाई और महंगी हो सकती है। क्योंकि प्राइवेट संस्थान फीस बढ़ा सकते हैं। 

Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभार: भास्कर समाचार 
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE. Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.