Sunday, October 30, 2016

इंटरव्यू टिप्स: ऐसा ना लगे कि आप घर से जवाब रटकर आए हैं

कई फैसले ब्यूराेक्रेसी में इस तरह फंसते हैं कि काम आगे बढ़ता ही नहीं है। इस स्थिति में काम को गति देने का क्या है तरीका? इस बारे में जानते हैं हार्वर्डबिजनेस रिव्यू से। साथ ही इंटरव्यू की तैयारी करने और बेहतर
फैसला करने के कुछ तरीके भी। जॉब इंटरव्यू के लिए तैयारी करना अहम होता है, लेकिन आप खास मुद्दों तक खुद को सीमित नहीं करना चाहते हैं और ही यह चाहते हैं कि इंटरव्यूअर को आभास हो कि आपने बहुत रिहर्सल की है। अगर बहुत तेजी से और सपाट तरीके से जवाब देंगे तो पता चल जाएगा कि कई बातें रटकर आए हैं। इसलिए जब इंटरव्यूअर सवाल करे तो जवाब देने के पहले थोड़ा-सा रुकना जरूरी है। भले ही आपने जवाब की पूरी तैयारी की हो। यह पोस्ट आप नरेशजाँगङा डॉट ब्लागस्पाट डॉट कॉम के सौजन्य से पढ़ रहे हैं। जवाब देते समय सवाल में उपयोग किए गए कुछ शब्दों का इस्तेमाल करेंगे तो इससे लगेगा कि आप सोचकर जवाब दे रहे हैं। रट कर नहीं। इससे बातचीत का फ्लो बनावटी नहीं लगेगा। नैसर्गिक लगेगा। आप यह भी कह सकते हैं कि - जो रेज्यूमे में नहीं लिखा है, वह भी मैं आपको बताना चाहता हूं। इससे इंटरव्यू लेने वाले का ध्यान पूरी तरह आपकी ओर जा जाएगा। 
स्रोत: (Why you should always go off script in job interview - Tanaya Menon and L. Thompson)
Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभार: भास्कर समाचार 
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE. Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.