Sunday, October 23, 2016

नई व्यवस्था: बिहार में आर्ट्स, साइंस, कॉमर्स ख़त्म; कोई भी तीन विषय लेकर होगी 'इंटर'

बिहार में अब विद्यार्थियों को इंटरमीडिएट की डिग्री मिलेगी। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने इंटरमीडिएट परीक्षा में आर्ट्स, साइंस कॉमर्स की बाध्यता की व्यवस्था को खत्म कर दिया है। नई व्यवस्था 2018 से लागू होगी। शनिवार को बिहार बोर्ड की गवर्निंग बॉडी की बैठक में यह फैसला लिया गया। अब छात्र 19 विषयों में से
किसी भी तीन विषय को इंटर में चुन सकेंगे। यानि छात्रों को मनचाहा विषय लेने की छूट रहेगी। बिहार बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि वैकल्पिक विषय समूह में से किसी भी तीन विषय को चयन कर परीक्षा में शामिल होने की स्वीकृति दी गई है। यह पोस्ट आप नरेशजाँगङा डॉट ब्लागस्पाट डॉट कॉम के सौजन्य से पढ़ रहे हैं। इस निर्णय को शिक्षा विभाग से अनुमोदन के लिए भेजा जाएगा। वहां से स्वीकृति मिलने के बाद इसे लागू किया जाएगा। बोर्ड अध्यक्ष ने कहा कि वर्ष 2018 में आयोजित होने वाली इंटरमीडिएट की परीक्षा से यह व्यवस्था लागू होगी। 
कॉलेजों की सीटें भी होंगी मर्ज: इस फैसले के बाद कॉलेजों की अलग-अलग स्ट्रीम के लिए दी गई सीटें भी मर्ज हो जाएंगी। यानि अगर किसी कॉलेज में आर्ट्स की 100, साइंस की 100 और कॉमर्स की 50 सीटें हैं तो अब उस कॉलेज में कुल सीटों की संख्या 250 कर दी जाएगी, इतने छात्रों का नामांकन लिया जाएगा। स्ट्रीम की व्यवस्था नहीं रहेगी। यह छात्रों पर निर्भर है कि उसे क्या करना है। 
छात्रों की सुविधा के लिए व्यवस्था: बिहार विद्यालय परीक्षा समिति अध्यक्ष आनंद किशोर का कहना है कि छात्रों की सुविधा के लिए यह व्यवस्था की जा रही है। सीबीएसई, आईसीएसई में पहले से ही यह व्यवस्था है। फैसले को राज्य सरकार को सहमति के लिए भेजा जाएगा। सहमति मिलने के बाद 2018 से इसे लागू कर दिया जाएगा। 
ये हैं भाषा समूह के विषय: गणित, जीव विज्ञान, भौतिक विज्ञान, रसायनशास्त्र, कंप्यूटर साइंस, इतिहास, राजनीतिशास्त्र, भूगोल, अर्थशास्त्र, समाजशास्त्र, मनोविज्ञान, दर्शनशास्त्र, गृह विज्ञान, संगीत, बिजनेस स्टडीज, एकाउंटेंसी, इंटरप्रेन्योरशिप, मल्टी मीडिया एंड वेब टेक्नोलॉजी, योग और शारीरिक शिक्षा। हिन्दी, उर्दू, अंग्रेजी, संस्कृत, बांग्ला, मैथिली, मगही, अरबी, फारसी, भोजपुरी, पाली, प्राकृत। 
Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभार: भास्कर समाचार 
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE. Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.