Sunday, October 23, 2016

भारत फिर बना 'विश्व चैंपियन'; आठवीं बार जीता कबड्डी का वर्ल्ड कप

अजय ठाकुर के शानदार खेल के दम पर भारत ने शनिवार को पिछड़ने के बाद दमदार वापसी करते हुए लगातार तीसरी बार कबड्डी विश्व कप का खिताब जीत लिया। अहमदाबाद के एरेना बाय ट्रांसस्टेरिडया में खेले गए फाइनल मुकाबले में भारत ने ईरान को 38-29 से पराजित कर एक बार फिर उसकी उम्मीदों पर पानी फेर
दिया। इससे पहले भारत ने 2004 व 2007 के फाइनल में भी ईरान को हराकर खिताब जीता था। यह पोस्ट आप नरेशजाँगङा डॉट ब्लागस्पाट डॉट कॉम के सौजन्य से पढ़ रहे हैं। मेजबान टीम की इस जीत के हीरो हिमाचल प्रदेश के नालागढ़ के दिग्गज रेडर अजय ठाकुर रहे। अजय ने पहले हाफ तक पीछे चल रही भारतीय को लगातार सफल रेड डालते हुए न सिर्फ बराबरी दिलाई बल्कि अहम समय पर मजबूत भी किया। उन्होंने 17 बार रेड किया और कुल 12 अंक हासिल किए। भारत ने मैच की पहली रेड डाली लेकिन कप्तान अनूप कुमार खाली हाथ लौटे। अजय ने भारत का खाता खोला और फिर स्कोर 2-0 कर दिया। लेकिन मेराज शेख ने अपनी टीम का खाता खोला और फिर ईरान ने बोनस अंक हासिल करते हुए 2-2 से बराबरी कर ली। यहां से कभी भारत आगे होता रहा तो कभी ईरान। मेराज ने दो अंक लेते हुए अपनी टीम को 9-7 से आगे कर दिया था। यहां भारत ने सुपर टैकल करते हुए दो अंक हासिल कर स्कोर 10-9 किया। हालांकि ईरान ने बढ़त को कायम रखते हुए हाफ टाइम तक मेजबानों पर 18-13 की बढ़त ले ली थी। दूसरे हाफ में भारतीय टीम ने अपनी रणनीति में बदलाव किया। इस हाफ में मेराज ने एक बार फिर अपनी टीम का खाता खोला। ईरान ने 19-14 की बढ़त ले ली थी। लेकिन अजय ने इस हाफ में लगातार सफल रेड डालते हुए भारत को 20-20 की बराबरी पर ला खड़ा किया। बराबरी के बाद भारत ने ईरान को ऑल आउट कर स्कोर 24-21 कर भारतीय खेमे में खुशी की लहर ला दी। यहां से भारत ने पीछे मुड़ कर नहीं देखा और 38-29 से जीत हासिल की।
Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभारजागरण समाचार 
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE. Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.