Saturday, October 1, 2016

हरियाणा ओपन की परीक्षा नहीं होगी 'बदनाम परीक्षा क्रेंद्रों' पर

हरियाणा ओपन स्कूल की ओर से 3 अक्टूबर से आयोजित की जा रही दसवीं एवं बारहवीं कक्षा की पूरक परीक्षाओं के लिए इस बार 80 फीसद पुराने परीक्षा केंद्रों को बदल दिया गया है। बोर्ड प्रशासन ने बदनाम सेंटरों की जगह नए स्कूलों में ही परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। यह बात हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के चेयरमैन
जगबीर सिंह ने शुक्रवार को पत्रकार वार्ता में कही। उन्होंने बताया कि इस बार परीक्षा केंद्रों पर तैनात होने वाले पुलिस कर्मचारी इस बार थानों से नहीं, बल्कि पुलिस लाइन से तैनात किए जाएंगे। इसके लिए प्रदेश के पुलिस महानिदेशक को पत्र लिखा जा चुका है। यह पोस्ट आप नरेशजाँगङा डॉट ब्लागस्पाट डॉट कॉम के सौजन्य से पढ़ रहे हैं। उन्होंने कहा कि ओपन स्कूल की (सीटीपी/ एसटीसी/ आंशिक अंक सुधार/पूर्ण विषय अंक सुधार/अतिरिक्त विषय) परीक्षाओं के लिए 91 परीक्षा केंद्रों पर 74 प्रभावी उड़नदस्तों की कड़ी निगरानी में संचालित की जाएगी। इन परीक्षाओं में कुल 85 हजार 149 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। उन्होंने आगे बताया कि दसवीं की परीक्षा 4 से 15 अक्तूबर और बारहवीं की परीक्षा 3 से 21 अक्तूबर तक होंगी। ये परीक्षाएं दोपहर 2 से 5 बजे तक संचालित होंगी। इस परीक्षा में दसवीं कक्षा के 48,276 परीक्षार्थी बैठ रहे हैं। इनमें 37,547 लड़के एवं 10,729 लड़कियां शामिल हैं। बारहवीं कक्षा के 36,873 परीक्षार्थी हैं और इनमें 29,530 लड़के एवं 7,343 लड़कियां शामिल हैं। इस परीक्षा के लिए 91 केंद्र अधीक्षक व 910 पर्यवेक्षक नियुक्त किए गए हैं। परीक्षाओं में नकल व अन्य अनुचित साधनों के इस्तेमाल पर रोक लगाने के लिए 74 उड़नदस्ते परीक्षा केंद्रों का लगातार निरीक्षण करेंगे। 
Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभारजागरण समाचार 
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE. Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.