Monday, October 17, 2016

आतंकवाद को बच्चे की तरह पाल रहा है पडोसी मुल्क; ब्रिक्स सम्मेलन से पीएम मोदी फिर दिखाया पाक को आईना

आतंकवाद के मुद्दे पर पाकिस्तान को एक बार फिर विश्व बिरादरी के आगे शर्मिंदा होना पड़ा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक बार फिर आतंकवाद को लेकर ब्रिक्स के मंच से पाकिस्तान को खरी-खरी सुनाई। नाम लिए बिना उन्होंने कहा कि पाकिस्तान आतंकवाद को पाल रहा है। आतंकवाद को पालने वाला भी आतंकवादी से कम खतरनाक नहीं। साथ ही उन्होंने चीन पर भी निशाना साधा। उन्होंने कहा कि
आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में दोहरा रवैया दुनिया के लिए खतरनाक है। यह पोस्ट आप नरेशजाँगङा डॉट ब्लागस्पाट डॉट कॉम के सौजन्य से पढ़ रहे हैं। ब्रिक्स सम्मेलन के समापन सत्र में मोदी ने सदस्य देशों से आतंकवाद के खिलाफ मिलकर लड़ने का आह्वान किया। उन्होंने कहा, "हमारा पड़ोसी देश आतंकवाद को पाल रहा है। उनके ही आतंकी दुनियाभर में फैले हैं। राजनीतिक फायदे के लिए यह आतंकवाद को भी सही ठहराता है। यह स्थिति पूरे क्षेत्र की शांति, सुरक्षा और विकास के लिए खतरा है।' 
चार साल में व्यापार दोगुना करने की नसीहत: पीएममोदी ने ब्रिक्स देशों को अगले चार साल में आपसी व्यापार दोगुना करके 500 अरब डॉलर पर पहुंचाने का लक्ष्य रखने की नसीहत दी। उन्होंने कहा कि यह कारोबार वर्ष 2020 तक 500 अरब डॉलर पहुंचाना चाहिए। 
चीन भी बोला; सीमा पार से आतंकवाद रोकना जरूरी: ब्रिक्स में शामिल रूस और चीन सहित पांचों देशों ने सीमा पार आतंकवाद के खिलाफ भारत के रुख का समर्थन किया। घोषणा पत्र में कहा गया कि अपने क्षेत्र में आतंकी गतिविधियां रोकना सभी देशों की जिम्मेदारी है। आतंकवाद हर रूप में निंदनीय है। किसी भी राजनीतिक, धार्मिक या अन्य आधार पर इसे सही नहीं ठहरा सकते हैं। पांचों देशों ने अंतरराष्ट्रीय आतंकवाद से लड़ने पर भी सहमति जताई। चीन की सहमति महत्वपूर्ण है। 
Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभार: भास्कर समाचार 
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE. Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.