Tuesday, October 4, 2016

आपरेशन कवर्ट की तैयारी: अब पाकिस्तान के भीतर छुपे हुए दुश्मनों को भी करेंगे ख़त्म

गुलाम कश्मीर में सर्जिकल स्ट्राइक के बाद भले ही आतंकी पाकिस्तान के भीतरी इलाकों में भाग गए हों, लेकिन वे वहां भी ज्यादा दिन तक सुरक्षित नहीं रह पाएंगे। भारतीय सुरक्षा एजेंसियां अब पाकिस्तान के भीतर कवर्ट ऑपरेशन (खुफिया कार्रवाई) कर भारत के दुश्मनों को खत्म करने की तैयारी में हैं। सुरक्षा एजेंसी से जुड़े एक
वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार पाकिस्तान के भीतर मजबूत नेटवर्क तैयार कर लिया गया है और जरूरत पड़ने पर इसका इस्तेमाल कवर्ट ऑपरेशन के लिए किया जा सकता है। यह पोस्ट आप नरेशजाँगङा डॉट ब्लागस्पाट डॉट कॉम के सौजन्य से पढ़ रहे हैं। दरअसल मोदी सरकार के सर्जिकल स्ट्राइक के फैसले के बाद सुरक्षा एजेंसियों के हौसले बुलंद हैं। उन्हें विश्वास है कि पाकिस्तान के भीतर देश के दुश्मनों को खत्म करने के लिए सरकार कवर्ट ऑपरेशन को हरी झंडी दे देगी। वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, राजनीतिक इच्छा शक्ति की कमी के कारण पाक के भीतर छिपे दुश्मनों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं कर पा रहे थे। पहले भारत सरकार ऐसे अपराधियों और आतंकियों का डोजियर पाकिस्तान को थमाकर चुप बैठ जाती थी। यही कारण है कि पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आइएसआइ के संरक्षण में आतंकी आकाओं के हौसले लगातार बढ़ते चले गए। मोदी सरकार के आने के बाद पाकिस्तान को डोजियर देने का सिलसिला बंद हुआ और अब सर्जिकल स्ट्राइक कर भारत ने अपना रुख साफ कर दिया है। गृह मंत्रलय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने इस साल जनवरी में दावा किया था कि दक्षिण भारत के एक राज्य की पुलिस अपने एजेंट को पाकिस्तान के किसी भी आतंकी संगठन में शामिल करने में सक्षम है। पिछले दो साल में आइएस से लेकर अलकायदा और आइएम के ज्यादातर आतंकियों की गिरफ्तारी का श्रेय इसी राज्य की पुलिस को है। इन आतंकियों को अपने मंसूबे को अंजाम देने से पहले ही गिरफ्तार कर लिया गया। इतनी क्षमता हासिल करने के बाद पाकिस्तान के भीतर कोई भी कवर्ट ऑपरेशन मुश्किल नहीं है। अधिकारी ने कहा, भारतीय एजेंसियां 1970 से पाकिस्तान के भीतर कवर्ट ऑपरेशन करने में सक्षम थीं, लेकिन उन्हें मौका ही नहीं दिया गया। तीन साल पहले एजेंसियों ने कराची में माफिया सरगना दाऊद इब्राहिम को मारने की योजना तैयार कर ली थी। सात एजेंट अलग-अलग देशों के पासपोर्ट पर पाकिस्तान पहुंचा भी दिए गए थे। लेकिन अंतिम समय में ऑपरेशन को रद कर दिया गया और सभी एजेंट वापस लौट आए। 
Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभारजागरण समाचार 
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE. Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.