Sunday, October 30, 2016

मानवता: चलती ट्रेन में हुआ बच्ची का जन्म और ट्रेन बनी एम्बुलेंस: तोड़े सब फाटक, सब सिग्नल

महाराष्ट्र के लासूर से औरंगाबाद जा रही ट्रेन ने एक बेटी के जन्म के लिए रेलवे ने सारे नियम-कायदे बदल दिए। लेबर पेन होने पर ड्राइवर ने ट्रेन को 'वन रन' दौड़ाया और मात्र 45 मिनट में लासूर से औरंगाबाद पहुंचा दिया। चूंकि बच्ची का जन्म ट्रेन में ही हो गया था। लेकिन दोनों की हालत खराब थी। इसलिए ड्राइवर ने ट्रेन को
क्रासिंग पर भी नहीं रोका। इनके इस कदम से समय रहते प्रसूता और उसके बच्चे को अस्पताल पहुंचाया जा सका। यह पोस्ट आप नरेशजाँगङा डॉट ब्लागस्पाट डॉट कॉम के सौजन्य से पढ़ रहे हैं। दरअसल, शुक्रवार को अजंता एक्सप्रेस मनमाड से सिकंदराबाद जा रही थी। इसमें रिश्तेदारों के साथ एक महिला सवार थी। जो मनमाड से पूर्णा जा रही थी। उसका परिवार नाशिक जिले के सापुतारा में मजदूरी करता है। लासूर स्टेशन पर ट्रेन रात 10.10 बजे पहुंची। ट्रेन की सामान्य बोगी में सवार महिला को लेबर पेन शुरू हुआ। तत्काल इसकी सूचना स्टेशन मास्टर को दी गई। वहां एंबुलेंस बुलाई गई। लेकिन व्यवस्था नहीं हो पाई तो उन्होंने रेलवे के अफसरों से बात की। मामले की गंभीरता को समझाया। इसके बाद ट्रेन को 'वन रन' भेजने का फैसला किया गया। यानी ट्रेन क्राॅसिंग पर नहीं रुकेगी। बीच में उसका क्राॅसिंग नंदीग्राम एक्सप्रेस से था, जिसे रद्द किया गया। अगर दोनों ट्रेनों का क्राॅसिंग होता तो करीब आधा घंटे तक ट्रेन लासूर स्टेशन पर ही खड़ी रहती। क्योंकि नंदी ग्राम एक्सप्रेस लेट चल रही थी।
इस व्यवस्था में 19 मिनट का समय लगा और ट्रेन औरंगाबाद के लिए रवाना की गई। गर्भवती महिला की प्रसव पीड़ा बढ़ती जा रही थी। यह देख ट्रेन में सवार सभी महिलाओं ने साड़ियों से परदे बनाए और बोगी में लगा दिए। ट्रेन में सवार सभी पुरुष यात्री बोगी से उतरकर दूसरे डिब्बे में चले गए। ट्रेन औरंगाबाद पहुंचती उससे पहले ही 10 बजकर 40 मिनट पर चलती ट्रेन में बच्ची का जन्म हो गया। 15 मिनट के बाद ट्रेन स्टेशन पर पहुंची। जहां से उसे सरकारी अस्पताल पहुंचाया गया। लासूर स्टेशन और औरंगाबाद के बीच की दूरी 39 किलोमीटर की है। सामान्य तौर पर लासूर स्टेशन से औरंगाबाद पहुंचने में 35 से 40 मिनट लगते हैं और क्राॅसिंग की वजह से 20 से 30 मिनट और लगते। लेकिन रेलवे की तत्परता से इस समय को बचा लिया गया। 
Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभार: भास्कर समाचार 
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE. Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.