Monday, October 3, 2016

सुविधा: डॉक्टरों का पैनल बनाएगा आयु प्रमाणपत्र

वृद्धावस्था में बुजुर्गो को पेंशन बनवाने के दौरान विभिन्न तरह की परेशानियों से गुजरना पड़ता है। इसमें सबसे अधिक मुश्किल उस समय आती है जब उनके पास पेंशन लगवाने के लिए दस्तावेज ही पूरे नहीं होते। पेंशन के लिए सबसे अधिक महत्वपूर्ण दस्तावेज आयु प्रमाणपत्र को माना है। लेकिन बुजुर्गो के पास यही प्रमाणपत्र नहीं
होता है जो उनकी पेंशन में रोड़ा बन जाता है। अब जल्द ही इस परेशानी से बुजुर्गो को छुटकारा मिल जाएगा। यह पोस्ट आप नरेशजाँगङा डॉट ब्लागस्पाट डॉट कॉम के सौजन्य से पढ़ रहे हैं। अब अगर किसी बुजुर्ग की पेंशन नहीं बनी है तो उनका आयु प्रमाणपत्र स्वास्थ्य विभाग जारी करेगा। इसकी घोषणा मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने रविवार को बराड़ा में आयोजित विकास रैली के दौरान मंच से की। मुलाना विधायक संतोष सारवान ने कहा कि अधिकतर लोगों के पास उनके आयु के प्रमाणपत्र नहीं होते हैं। संबंधित विभाग बिना आयु प्रमाण पत्र के पेंशन नहीं लगाता जिससे लोगों को कभी नगर निगम तो कभी तहसीलदार के पास यह प्रमाण पत्र बनवाने के लिए धक्के खाने पड़ते हैं, लेकिन इसके बावजूद भी उनका प्रमाणपत्र नहीं बन पाता। ऐसे में यह लोग कभी मंत्री तो कभी विधायक दरबारों में जाकर अपना दुखड़ा रोते है और फिर से मामला अधिकारियों के पास पहुंचता है, लेकिन प्रमाणपत्र फिर भी नहीं बनता। इसके बाद मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने मंच से घोषणा की कि अगर किसी का आयु प्रमाण पत्र नहीं बनता तो उसकी उम्र की जांच डॉक्टरों को एक पैनलकरेगा। ऐसे वृद्ध जिनके पास आयु का प्रमाण नहीं है और उनकी बड़ी संतान की आयु 42 वर्ष नहीं है, ऐसे लोगों की सरकार द्वारा चयनित डॉक्टरों के पैनल द्वारा जांच करवाई जाएगी। इसके बाद पैनल द्वारा इन लोगों के प्रमाणपत्र जारी किए जाएंगे। यह चिकित्सा बोर्ड सप्ताह में केवल एक दिन निर्धारित करके ऐसे लोगों को आयु प्रमाणपत्र जारी करेगा जिन्हें पेंशन में सिर्फ आयु प्रमाण पत्र के कारण दिक्कतें आती है। उसी दौरान इन लोगों को मेडिकल भी करवाया जाएगा। इसके लिए जिला और ब्लॉक स्तर पर पैनल टीम को बैठाया जाएगा। ऐसे में पैनल द्वारा जारी किया गया प्रमाण पत्र संबंधित विभाग में दिखाने पर उसकी अन्य दस्तावेज पूरे होने पर पेंशन लगा दी जाएगी। 
Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभारजागरण समाचार 
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE. Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.