Monday, October 24, 2016

देश के सबसे बड़े राजनीतिक परिवार में फूट: आज फैसला होगा कि सपा से अमर सिंह बाहर होंगे या अखिलेश

18 नेताओं वाले देश के सबसे बड़े सियासी परिवार में फूट पड़ गई है। उप्र की सत्ता में बैठी समाजवादी पार्टी में पिता-पुत्र और चाचाओं के बीच रविवार को बगावत इस कदर बढ़ी कि 24 साल पुरानी पार्टी दो फाड़ होने की स्थिति में पहुंच गई। पहले मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने चाचा शिवपाल समेत 4 मंत्रियों को बर्खास्त कर दिया।
बाद में शिवपाल ने रामगोपाल को पार्टी से बाहर कर दिया। कलह के बीच मुलायम ने कहा कि वे सोमवार को महाबैठक करेंगे और सबको इंसाफ देंगे। यह पोस्ट आप नरेशजाँगङा डॉट ब्लागस्पाट डॉट कॉम के सौजन्य से पढ़ रहे हैं। इसमें दो बातें संभव हैं। पहली- अखिलेश की बात मान बगावत की वजह अमर सिंह को पार्टी से निकाला जाए। दूसरी- अखिलेश को सीएम पद से हटा मुलायम जिम्मेदारी संभालें। चर्चा है कि किरणमय नंदा मुलायम के नाम का प्रस्ताव रखें। दूसरे खेमे का कहना है कि इससे पार्टी टूट जाएगी। रामगोपाल को हटाए जाने से नरेश अग्रवाल समेत कई नेता विद्रोही तेवर में हैं। 
परिवार में कलह बढ़ेगाअब पूरा परिवार अखिलेश और शिवपाल के दो खेमों में बंट जाएगा। तीसरी पीढ़ी के अक्षय यादव (रामगोपाल के बेटे) और धर्मेंद्र जहां अखिलेश के पक्ष में हैं, वहीं शिवपाल के बेटे आदित्य और सौतेली मां साधना के बेटे प्रतीक शिवपाल के साथ। एक खेमे को अखिलेश और उनकी पत्नी डिंपल तो दूसरे खेमे को आदित्य, प्रतीक और प्रतीक की पत्नी अपर्णा लीड करती दिखेंगी। 
पार्टी में विद्रोह भड़केगा: सपा के 83 विधायक ऐसे हैं जिन पर शिवपाल या अखिलेश खेमे के होने का चस्पा है। टिकट कटने की आशंका के चलते ये अन्य दलों में जा सकते हैं। अगर अखिलेश चुनाव तक बने रहे तो शिवपाल खेमे के कई मंत्री भाजपा या बसपा में जा सकते हैं। रामगोपाल और शिवपाल ने एक-दूसरे पर भ्रष्टाचार के आरोप लगाए हैं। चुनाव में ये भी बड़ा मुद्दा होगा। 
चुनाव में भाजपा को फायदायूपी में मुलायम की ताकत है 9% यादव और 18% मुस्लिम वोट। झगड़े से मुस्लिम वोट बसपा-कांग्रेस की तरफ शिफ्ट हो सकता है। वहीं, यादव वोट का बड़ा हिस्सा भाजपा की ओर जा सकता है। अखिलेश ने अमर सिंह को दलाल कहा है। ऐसे में ठाकुर लॉबी भाजपा के पक्ष में सकती है। कांग्रेस और बसपा पहले से कमजोर हैं। इस उठापटक का फायदा भाजपा उठा सकती है। 
Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभार: भास्कर समाचार 
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE. Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.