Sunday, October 2, 2016

ऑफिस में अपने सहकर्मियों का मनपसंद बनने का ये है तरीका

लोग आपको पसंद करते हैं या नहीं इस पर भी आपकी सफलता निर्भर करती है। ऐसे कुछ तरीके अपनाए जा सकते हैं जो- आपको लोगों का फेवरेट बना सकते हैं। 
  • बात करते समय कोशिश होना चाहिए कि सामने वाले की ओर देखते रहें जब तक कि वे बात पूरी कर लंे, क्योंकि किसी से बात करते समय इधर-उधर देखने पर यह समझा जाता है कि सामने वाले की बात सुनने मंे आपकी दिलचस्पी नहीं है। अपनी आंखें बोलने वाले की आंखों पर रखने की कोशिश की जान चाहिए। अगर आपके चेहरे पर मुस्कान होगी तो यह और प्रभावशाली हो जाएगा। इससे दोनों पक्षों का बातचीत का आनंद बढ़ेगा। टीम के साथियों से बातचीत में एक बात यह भी ध्यान रखी जाना चाहिए कि बेवजह की बहस में शामिल होंं। कई बार सामान्य विषय पर बातचीत, बहस में बदलने लगती है। ऐसे में आपको पीछे हटना पड़ सकता है। कई बार मुद्दे को उस समय टाल जाना बेहतर होता है। लेकिन बाद में स्थिति स्पष्ट की जा सकती है। 
  • कई बार साथी कोई सलाह देते हैं। हो सकता है कि वे आपके प्रोजेक्ट से सीधे जुड़े हों, लेकिन उनके फीडबैक पर प्रतिक्रिया सधी हुई होनी चाहिए। जैसे आप कह सकते हैं- आपकी बात काफी काम की रही। अगर अाप ऐसा नहीं कहना चाहते हैं तो भी थैक्यू तो कह ही सकते हैं। लोग उम्मीद करते हैं कि उनकी बात को भले ही माना जाए, लेकिन अनसुना भी नहीं किया जाए। ऐसे में उन्हें धन्यवाद में जवाब मिल जाता है तो उन्हें खुशी होती है। 
  • साथियों की बातचीत के अलावा उनके हावभाव और भावनाओं को भी समझना जरूरी होता है। उनके ईमेल मैसेज में भी भावनाएं हो सकती हैं। जिसे अक्सर नजरअंदाज कर दिया जाता है। जब वे मीटिंग में बैठे होते हैं तो चेहरों के हाव-भाव बदलते रहते हैं। उन पर गौर किया जाना भी जरूरी है। आप अपने साथियों को कितना समझते हैं? उनसे कितना तालमेल है? यह छोटी-छोटी बातों के आकलन पर भी बहुत कुछ निर्भर करती है। जब आप उनकी इन बातों को ध्यान से देख पाएंगे, तभी उन्हें सबसे अच्छी प्रतिक्रिया दे पाएंगे। 

Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभार: भास्कर समाचार 
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE. Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.