Monday, October 24, 2016

करियर: प्लेसमेंट से पहले कंपनी के बारे में जानना जरूरी

प्लेसमेंट सीजन में जॉब मिलना एक सुखद अहसास होता है। अधिकतर छात्रों के लिए अंडरग्रेजुएट डिग्री के बाद प्रोफेशनल कॅरिअर की शुरुआत करना सपना सच होने जैसा होता है। कॉलेज कैंपस में प्लेसमेंट के लिए आने वाली कंपनियों के प्लेसमेंट के लिए अलग-अलग पैमाने होते हैं। कुछ कंपनियां कैंडिडेट की स्किल देखती हैं, तो
कुछ अपनी जरूरतों के हिसाब से कैंडिडेट का चुनाव करती हैं। टेलीरंग को आईआईटी रुड़की में बीटेक के 800 छात्रों को इंटरव्यू संबंधित ट्रेनिंग देने के लिए बुलाया गया। यह पोस्ट आप नरेशजाँगङा डॉट ब्लागस्पाट डॉट कॉम के सौजन्य से पढ़ रहे हैं। इसका उद्देश्य था कि उन्हें प्लेसमेंट सेशन के लिए तैयार किया जा सके। छात्रांे को कम्युनिकेशन, रेज्यूमे तैयार करना अौर इंटरव्यू की तैयारी संबंधित जानकारियां दी गईं। हमने 300 छात्रों का मॉक इंटरव्यू भी किया, ताकि वे इंटरव्यू में अच्छा परफॉर्म कर सकें। इस अनुभव के बाद मुझे लगा कि फ्रेशर को इंटरव्यू के लिए जरूरी स्किल के बारे में कम जानकारियां होती हैं, लेकिन यदि वे सही तरीके से परफॉर्म करें, तो उनके चुने जाने की संभावना बढ़ जाती है। अक्टूबर के महीने में अधिकतर कॉलेजों मंे प्लेसमेंट प्रक्रिया शुरू हो जाती है। यहां कुछ टिप्स दी गई हैं, जो डिग्री पूरी कर जॉब की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए इसमें मददगार हो सकती हैं: 
प्रक्रिया की समझ: किसी भी कंपनी की रिक्रूटमेंट प्रोसेस रिटन टेस्ट या ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन से शुरू होती है। शॉर्टलिस्ट किए गए छात्रों को ग्रुप डिस्कशन के लिए बुलाया जाता है और जो अच्छा परफॉर्म करते हैं, उन्हें इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है। प्लेसमेंट में बैठने से पहले अपने कॉलेज और जिस पोस्ट के लिए आप अप्लाई करने वाले हैं, उसके बारे में अच्छे से पता कर लें। प्लेसमेंट में आने वाली कंपनियों के बारे में पूरी जानकरी लें। उनकी बिज़नेस पॉलिसी और सिलेक्शन प्रोसेस के बारे में पता कर लें। 
कंपनी रिसर्च: प्लेसमेंट प्रक्रिया में शामिल होने से पहले यह पता कर लें कि कंपनी एंट्री लेवल पर किस तरह के कैंडिडेट चाहती है। कंपनी के वर्क कल्चर, स्ट्रक्चर और बैकग्राउंड के बारे में अच्छे से पता कर लें। कंपनी की वेबसाइट विजिट करें। उसकी पॉलिसी और काम करने के तरीकों के बारे में भी जानेंं। सीनियर और मेंटर से भी सलाह लें। 
रेज्यूमे की प्रैक्टिस: अपने जॉब रोल के हिसाब से रेज्यूमे तैयार करें और उसे अच्छे से याद करें। इंटरव्यू के दौरान खुद को कैसे प्रेजेंट करना है, इसकी बार-बार प्रैक्टिस कर लें। इंटरव्यू के एक सप्ताह पहले से अपने रेज्यूमे को अच्छे से पढ़ना श़ुरू करें और उसमंे दी गई जानकारी के लिए उदारहण भी तैयार कर लें, ताकि वह ज्यादा व्यावहारिक लगे। अपनी कम्युनिकेशन स्किल को बेहतर बनाने की कोशिश करें। 
फाइनल काउंटडाउन: इंटरव्यू के पहले शांत रहें। एक इंटरव्यू फोल्डर तैयार करें, जिसमें रेज्यूमे, आईडी, फोटो रखें। अपनी खास स्किल्स के बारे में कैसे बताना है, इसकी भी तैयारी करें। इंटरव्यूवर के बारे में पता कर लें, ताकि खुद को बेहतर तरीके से पेश करने की तैयारी हो सके। 
Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभार: भास्कर समाचार 
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE. Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.