Monday, October 17, 2016

भारत ने जीता अपना 900वां वनडे मैच; धोनी बने दुनिया के दुसरे सबसे सफल कप्तान

भारत ने धर्मशाला में खेले गए अपने 900वें वनडे में न्यूजीलैंड को छह विकेट से हरा दिया। इस मैच में टॉस सोने के सिक्के से किया गया। इस जीत से धोनी वनडे में दुनिया के दूसरे सबसे सफल कप्तान बन गए। उनकी कप्तानी में भारत 195 में 108 मैचों में जीत चुका है। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के एलन बॉर्डर(178 मैचों में 107 जीत)
का रिकॉर्ड तोड़ा। अब धोनी से आगे सिर्फ रिकी पोंटिंग हैं। उन्होंने 230 मैचों में 165 मैच जीते हैं। 

भारतने अपने 900वें वनडे क्रिकेट मैच में न्यूजीलैंड को छह विकेट से हराकर पांच मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। यह पोस्ट आप नरेशजाँगङा डॉट ब्लागस्पाट डॉट कॉम के सौजन्य से पढ़ रहे हैं। डेब्यू मैच में तीन विकेट लेने वाले हार्दिक पंड्या और 85 रन की नाबाद पारी खेलने वाले विराट कोहली भारत की जीत के हीरो रहे। उमेश यादव, हार्दिक पंड्या, अमित मिश्रा और केदार जाधव ने बढ़िया गेंदबाजी कर न्यूजीलैंड को 43.5 ओवर में 190 रन पर समेट दिया। एक समय कीवी टीम के 7 विकेट 65 रन और 8 विकेट 106 रनों पर गिर गए थे। ऐसी नाजुक स्थिति से टॉम लाथम (79*) और टिम साउदी (55) ने 9वें विकेट के बीच 71 रन जोड़कर टीम का सम्मानजनक स्कोर दिया। जवाबी पारी में कोहली की विराट पारी की मदद से भारत ने 33.1 ओवर में चार विकेट पर 194 रन बनाकर न्यूजीलैंड के खिलाफ जीत के सिलसिले को कायम रखा। विराट ने शानदार छक्के के साथ मैच समाप्त किया। यह उनका 37वां वनडे अर्धशतक था। अजिंक्य रहाणे ने 33, कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने 21, मनीष पांडे ने 17 और रोहित शर्मा ने 14 रन का योगदान दिया। केदार जाधव 10 रन बनाकर विराट के साथ नाबाद लौटे। 
भारत के लिए लक्ष्य मुश्किल नहीं था। रोहित रहाणे ने पहले विकेट के लिए 9.2 ओवर में 49 रन जोड़कर भारत को अच्छी शुरुआत दी। रोहित (14) को डग ब्रेसवेल ने एलबीडब्ल्यू किया। रहाणे (33) टीम के 62 के स्कोर पर आउट हुए। इसके बाद विराट कोहली ने एक छोर संभाल कर खेलते हुए भारत को 101 गेंदें शेष रहते जीत दिला दी। विराट ने मनीष पांडे के साथ तीसरे विकेट के लिए 40 रन और कप्तान धोनी के साथ चौथे विकेट के लिए 60 रन जोड़े। धोनी 21 रन बनाकर रनआउट हुए। इस समय टीम का स्कोर 162 पहुंच चुका था। विराट ने केदार जाधव के साथ टीम को जीत की मंजिल पर पहुंचा दिया। विराट ने लेग स्पिनर ईश सोढ़ी की गेंद पर छक्का जमाकर मैच समाप्त कर दिया। 
इससे पहले महेंद्र सिंह धोनी ने इस मैच के लिए विशेष रूप से तैयार सोने के सिक्के से टॉस जीतने के बाद पहले फील्डिंग का सही निर्णय किया। न्यूजीलैंड ने एक समय अपने सात विकेट मात्र 65 रन तक गंवा दिए थे। ओपनर टॉम लाथम ने नाबाद 79 और 10वें नंबर के बल्लेबाज टिम साउदी ने 55 रन बनाकर न्यूजीलैंड को 190 के लड़ने लायक स्कोर तक पहुंचा दिया। अपना पहला वनडे खेल रहे हार्दिक पंड्या ने सात ओवर की बेहतरीन गेंदबाजी में 31 रन पर तीन विकेट लिए। कीवी ओपनर टॉम लाथम ने 79 रन की नाबाद पारी खेली। पांच मैचों की शृंखला में भारत ने 1-0 की बढ़त हासिल की। कप्तान एमएस धोनी और विराट कोहली ने चौथे विकेट के बीच 60 रन की साझेदारी की। 

Post published at www.nareshjangra.blogspot.com

साभार: भास्कर समाचार 
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE. Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.