Saturday, October 15, 2016

महाराष्ट्र के गुगाले-बावने की जोड़ी ने तोड़ा 70 साल का रिकॉर्ड; रणजी मैच में 594 रन की सांझेदारी की

महाराष्ट्र के कप्तान स्वप्निल गुगाले (नाबाद 351) और अंकित बावने (नाबाद 258) ने दिल्ली के खिलाफ रणजी ट्रॉफी ग्रुप बी मैच में तीसरे विकेट के लिए नाबाद 594 रन की साझेदारी की। इसके साथ ही दोनों ने रणजी ट्रॉफी में सबसे बड़ी पार्टनरशिप का 70 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया। पहले यह रिकॉर्ड विजय हजारे और गुल
मोहम्मद के नाम था। हजारे और मोहम्मद ने 1946-47 सत्र में बड़ौदा की ओर से होलकर के खिलाफ चौथे विकेट के लिए 577 रन की साझेदारी की थी। यह पोस्ट आप नरेशजाँगङा डॉट ब्लागस्पाट डॉट कॉम के सौजन्य से पढ़ रहे हैं। गुगाले और बावने की पारियों के दम पर महाराष्ट्र ने पहली पारी दो विकेट पर 635 रन के स्कोर पर घोषित कर दी। 
दोनों ने प्रथम श्रेणी (टेस्ट सहित) इतिहास की दूसरी सबसे बड़ी पार्टनरशिप की है। उनके पास कुमार संगकारा और महेला जयवर्धने के बीच 2006 में कोलंबो में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 624 रन की सबसे बड़ी साझेदारी का रिकॉर्ड तोड़ने का मौका था। लेकिन गुगाले ने अपनी टीम की पारी घोषित कर दी। वे यह रिकॉर्ड तोड़ने से 31 रन दूर रह गए। महाराष्ट्र के कप्तान ने 521 गेंदों का सामना किया और नाबाद 351 रन में 37 चौके तथा पांच छक्के लगाए जबकि बावने ने 500 गेंदों पर नाबाद 258 रन की पारी में 18 चौके और दो छक्के लगाए। दिल्ली के कप्तान उन्मुक्त चंद ने इस साझेदारी को तोड़ने के लिए नौ गेंदबाजों का इस्तेमाल किया लेकिन किसी को कामयाबी नहीं मिली। 
गुगाले और बावने ने 540 रन जोड़ते ही रणजी ट्रॉफी में तीसरे विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी का रिकॉर्ड बना लिया। पिछला रिकॉर्ड 539 रन का था, जो 2012 में रवींद्र जडेजा और सागर जोगियानी ने सौराष्ट्र के लिए गुजरात के खिलाफ बनाया था। यह गुगाले और बावने दोनों के करियर की सर्वश्रेष्ठ पारियां हैं। 

Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभार: भास्कर समाचार 
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE. Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.