Monday, October 3, 2016

कीवी गेंदबाजों के कहर से निपटने आए रोहित शर्मा और रिद्धिमान साहा ने दिलाई 339 की बढ़त

न्यूजीलैंड की घातक गेंदबाजी के बीच रोहित शर्मा (82) ने तीसरे दिन अपनी शानदार बल्लेबाजी से न सिर्फ टीम इंडिया को संकट से उबारा, बल्कि दूसरे टेस्ट मैच पर मजबूत शिकंजा कस दिया। विकेटों के पतझड़ के बीच रोहित जिस समय क्रीज पर आए, उस समय भारत महज 43 रन पर चार महत्वपूर्ण विकेट खो चुका था। उन्होंने पहले कप्तान विराट कोहली फिर विकेटकीपर बल्लेबाज ऋद्धिमान साहा के साथ बेहद अहम साङोदारी निभाई। यह पोस्ट आप नरेशजाँगङा डॉट ब्लागस्पाट डॉट कॉम के सौजन्य से पढ़ रहे हैं। अपने पसंदीदा मैदान पर खेली गई रोहित की एक और लाजवाब पारी में नौ चौके और दो छक्के शामिल हैं।

रविवार का खेल समाप्त होने पर भारत ने अपनी दूसरी पारी में आठ विकेट खोकर 227 रन बना लिए हैं और वह 339 रन की अच्छी-खासी बढ़त हासिल कर चुका है। ईडन पर अब तक किसी विदेशी टीम का चौथी पारी में सर्वोच्च स्कोर 233 रन है, जो इंग्लैंड ने 1961-62 में बनाया था। इसलिए न्यूजीलैंड के लिए चुनौती काफी कड़ी हो गई है। साहा (नाबाद 39) और भुवनेश्वर कुमार (नाबाद 8) क्रीज पर हैं। कप्तान कोहली (45) और साहा ने भी जरूरत के समय उपयोगी पारियां खेलीं। कोहली की पारी में सात चौके शामिल रहे।

दूसरी पारी में भी खराब शुरुआत: पहली पारी में 112 रनों की बढ़त के साथ दूसरी बार बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया की फिर खराब शुरुआत रही। न्यूजीलैंड के गेंदबाजों ने नई बिछाई गई पिच के अजीबोगरीब मिजाज का पूरा फायदा उठाया। मैट हेनरी (3/44), मिशेल सेंटनर (3/51) और ट्रेंट बोल्ट (2/28) की शानदार गेंदबाजी से भारत का टॉप ऑर्डर बुरी तरह लड़खड़ा गया। सलामी बल्लेबाज मुरली विजय (07) इस बार भी चूक गए। वह तेज गेंदबाज मैट हेनरी की गेंद पर दूसरी स्लिप में मुस्तैद मार्टिन गुप्टिल को कैच दे बैठे। पहली पारी में सर्वाधिक रन बनाने वाले चेतेश्वर पुजारा (04) को हालांकि बदकिस्मत कहा जा सकता है। अंपायर ने उन्हें हेनरी की लेग स्टंप छोड़कर निकल रही गेंद पर एलबीडब्ल्यू दे दिया। शिखर धवन (17) इस बार भी फ्लॉप साबित हुए। उन्हें ट्रेंट बोल्ट ने एलबीडब्ल्यू किया। वहीं, अजिंक्य रहाणो (01) हेनरी की गेंद पर हवा में गलत शॉट खेल गए, जिसे बोल्ट ने लपकने में कोई गलती नहीं की।

रोहित ने संभाला मोर्चा: इसके बाद रोहित क्रीज पर आए। ईडन गार्डेंस पर वनडे में सर्वाधिक 264 रन और टेस्ट मैचों में अपना पहला शतक लगाने वाले रोहित ने पहले कप्तान कोहली के साथ मिलकर पारी संभालने की कोशिश की। दोनों ने पांचवें विकेट के लिए 48 रन जोड़े। कोहली बदकिस्मत रहे जो बोल्ट की टप्पा खाने के बाद नीची रह गई गेंद पर एलबीडब्ल्यू हो गए। हालांकि खाता खोलने से पहले भी वह एक बेहद करीबी एलबीडब्ल्यू अपील पर बच गए थे। रविचंद्रन अश्विन (05) को मिशेल सेंटनर ने एलबीडब्ल्यू कर दिया। चाय तक भारत 110 रन पर 6 विकेट खो चुका था।

मिला साहा का साथ: चायकाल के बाद रोहित ने मोर्चा संभाला और ऋद्धिमान साहा के साथ सातवें विकेट के लिए 103 रन की बेहद अहम साङोदारी निभाई। उन्होंने अपने सदाबहार अंदाज में कुछ आकर्षक शॉट भी लगाए। जब लग रहा था कि वह इस सीरीज में शतक जड़ने वाले पहले बल्लेबाज बन जाएंगे तब सेंटनर की गेंद उनके बल्ले को चूमती हुई ल्यूक रोंची के पास पहुंच गई। इसके बाद उतरे रवींद्र जडेजा (6) ने बेहद गैरजिम्मेदाराना बल्लेबाजी करते हुए अपना विकेट गंवा दिया। उन्होंने सेंटनर की गेंद पर छक्का जड़ने के बाद फिर उसी तरह का हवा में शॉट खेला, जिसे सब्सटीट्यूड जेम्स निशाम ने लपक लिया। 

204 रनों पर सिमटे कीवी: भारत ने कीवियों की पहली पारी 204 रन पर समेट दी। हालांकि बीजे वाटलिंग (25) और जीतन पटेल (47) ने आठवें विकेट के लिए 60 रनों की अहम साङोदारी निभाकर मेहमानों के बड़े स्कोर पर पहुंचने की उम्मीद जरूर जगा दी थी, लेकिन अश्विन ने ईडन में खाता खोलते हुए पटेल को मुहम्मद शमी के हाथों लपकवाकर इस पर पानी फेर दिया। इसके बाद कीवी पारी खत्म होने में वक्त नहीं लगा। वाटलिंग को शमी ने एलबीडब्ल्यू किया। नील वेगनर (10) को भी शमी ने एलबीडब्ल्यू कर पवेलियन भेजा।

Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभारजागरण समाचार 
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE. Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.