Sunday, October 2, 2016

भुवनेश्वर ने 33 रन पर 5 कीवियों की बखिया उधेड़ी, न्यूजीलैंड ने गंवाए 7 विकेट पर 128 रन

तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार की घातक गेंदबाजी की बदौलत टीम इंडिया ने कोलकाता टेस्ट के दूसरे दिन कीवियों पर शिकंजा कसते हुए ईडन में सीरीज फतह करने की दिशा में कदम बढ़ाना शुरू कर दिया है। बारिश के कारण दूसरे दिन करीब दो घंटे का खेल नहीं हो सका और सिर्फ 52.5 ओवर ही फेंके जा सके। हालांकि भुवी ने 33 रन पर पांच विकेट झटककर कीवी बल्लेबाजी की बखियां उधेड़ दी, जिससे मेहमान टीम ने सात विकेट पर 128 रन बनाए। बीजे वाटलिंग 12 और जीतन पटेल पांच रन बनाकर नाबाद हैं। भारत की पहली पारी 316 रन पर खत्म हुई थी। यह पोस्ट आप नरेशजाँगङा डॉट ब्लागस्पाट डॉट कॉम के सौजन्य से पढ़ रहे हैं। इस तरह
मेहमान टीम अभी भी 188 रन पीछे है। स्थानीय खिलाड़ी मुहम्मद शमी (1/46) और कानपुर टेस्ट के हीरो रहे रवींद्र जडेजा (1/17) ने भी विकेट हासिल किए।
खराब रही कीवियों की शुरुआत: मेजबान टीम की तरह ही मेहमान टीम की शुरुआत भी बेहद खराब रही। भारतीय तेज गेंदबाजों ने शुरू से ही कीवी बल्लेबाजों को दबाव में रखा। शमी ने न्यूजीलैंड को पहली चोट पहुंचाते हुए सलामी बल्लेबाज टॉम लाथम (01) को अपने पहले ही ओवर में एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया। दूसरे सलामी बल्लेबाज मार्टिन गुप्टिल (13) की खराब फॉर्म जारी रही। उन्हें भुवी ने बोल्ड कर अपना पहला विकेट झटका। भुवी ने तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए हेनरी निकोल्स (01) को भी बोल्ड कर पवेलियन भेजा। न्यूजीलैंड ने 23 रन तक तीन विकेट गंवा दिए थे।
फायदा नहीं उठा सके रोंची: कार्यवाहक कप्तान रॉस टेलर (36) ने ल्यूक रोंची (35) के साथ पारी संभालने की कोशिश की, लेकिन जडेजा ने उन्हें पैर पसारने नहीं दिए। जडेजा ने रोंची को एलबीडब्ल्यू आउट कर न्यूजीलैंड की परेशानी में इजाफा किया। रोंची को 16 रन के निजी स्कोर पर जीवनदान मिला था जब सबस्टिट्यूट खिलाड़ी के तौर पर क्षेत्ररक्षण करने आए गौतम गंभीर ने प्वाइंट पर उनका आसान सा कैच छोड़ दिया था। 24.4 ओवर की चौथी गेंद पर बूंदाबांदी शुरू होने के कारण ग्राउंड को कवर करना पड़ा और समय से पहले ही चायकाल घोषित करना पड़ा।
फ्लड लाइट में हुआ खेल: चायकाल के बाद फ्लड लाइट में खेल हुआ, जिसमें भुवी का मेगा शो नजर आया। उन्होंने कार्यवाहक कप्तान टेलर को पवेलियन लौटाया। गेंद टेलर के बल्ले को चूमते हुए पहली स्लिप पर मुस्तैद मुरली विजय के हाथों में समा गई। इसके बाद भुवी ने मिशेल सेंटनर (11) को एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया। अगली ही गेंद पर मैट हेनरी (00) को तो भुवी ने बोल्ड कर खाता भी खोलने नहीं दिया।
भुवी का दूसरा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन: उमेश यादव की जगह टीम में शामिल किए गए भुवी ने अपने टेस्ट करियर का दूसरा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए चौथी बार पारी में पांच विकेट झटके। उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 6/82 है, जो उन्होंने लॉर्डस में जुलाई 2014 में किया था।
साहा ने पहुंचाया 300 पार: इससे पहले भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज ऋद्धिमान साहा ने नाबाद 54 रनों की पारी खेलकर टीम इंडिया के स्कोर को सात विकेट पर 239 से आगे बढ़ाते हुए 300 रन के पार पहुंचाया। उन्होंने पहले रवींद्र जडेजा (14) के साथ आठवें विकेट के लिए 41 रन और फिर मुहम्मद शमी (14) के साथ अंतिम विकेट के लिए 35 रनों की उपयोगी साङोदारियां कीं। साहा की पारी में सात चौके और दो छक्के शामिल रहे। जडेजा बल्लेबाजी में कुछ खास नहीं कर पाए और नील वेगनर (2/57) की गेंद पर हेनरी को कैच दे बैठे। भुवनेश्वर कुमार (05) को मिशेल सेंटनर (1/83) ने एलबीडब्ल्यू आउट किया, जबकि ट्रेंट बोल्ट (2/46) की गेंद पर हेनरी ने शमी का कैच लपककर भारतीय पारी का अंत किया।
Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभारजागरण समाचार 
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE. Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.