Saturday, October 1, 2016

भारत न्यूजीलैंड दूसरा टेस्ट: पहले दिन पुजारा-रहाणे ने इज्जत बचाने की कोशिश की, लेकिन 239 पर 7 विकेट खोकर स्थिति ख़राब

न्यूजीलैंड के गेंदबाजों ने दूसरे टेस्ट के पहले दिन धमाल मचाते हुए बेहद मजबूत भारतीय बल्लेबाजी की कमर तोड़ दी। तेज गेंदबाज मैट हेनरी (3/35) की अगुआई में न्यूजीलैंड ने भारत के सात बल्लेबाजों को महज 239 रन पर पवेलियन लौटा दिया। सलामी बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा (87) और अजिंक्य रहाणो (77) को छोड़कर
किसी का बल्ला नहीं चला। दोनों ने पारी संभालने की कोशिश की, लेकिन टीम को बड़े स्कोर तक ले जाने में विफल रहे। यह पोस्ट आप नरेशजाँगङा डॉट ब्लागस्पाट डॉट कॉम के सौजन्य से पढ़ रहे हैं। वहीं, कप्तान विराट कोहली समेत चार प्रमुख बल्लेबाज तो दहाई तक भी नहीं पहुंच पाए। पहला सत्र पूरी तरह न्यूजीलैंड के नाम रहा, दूसरे सत्र को भारत ने वापसी करते हुए अपने नाम किया, लेकिन कीवियों ने तीसरे सत्र में फिर शानदार गेंदबाजी कर पहले दिन बाजी मार ली। खराब रोशनी के कारण जब शुक्रवार को खेल समाप्त किया गया तो विकेटकीपर बल्लेबाज ऋद्धिमान साहा 14 रन बनाकर खेल रहे थे, जबकि रवींद्र जडेजा ने खाता नहीं खोला था।
फायदेमंद नहीं रही पहले बल्लेबाजी: भारतीय कप्तान विराट कोहली ने ऐतिहासिक ईडन गार्डेस की दोबारा बिछाई गई पिच पर टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया जो भारत के घरेलू मैदान पर 250वें टेस्ट की मेजबानी कर रहा है। लेकिन कोहली का फैसला फायदेमंद साबित नहीं हुआ। नियमित कप्तान केन विलियमसन को बुखार होने के कारण कार्यवाहक कप्तान रॉस टेलर के नेतृत्व में मैदान में उतरी कीवी टीम में वापसी करने वाले तेज गेंदबाज मैट हेनरी ने भारत को शुरू में ही दो जबर्दस्त झटके दिए। मैच का दूसरा ओवर डालने आए हेनरी ने पहले चोटिल लोकेश राहुल की जगह पारी की शुरुआत करने उतरे शिखर धवन (1) को बोल्ड आउट कर चलता किया। कानपुर टेस्ट की दोनों पारियों में पचासा जड़ने वाले मुरली विजय (9) की भी हेनरी के सामने एक न चली। हेनरी की अंदर आती एक गेंद विजय के बल्ले को चूमती हुई विकेटकीपर बीजे वाटलिंग के दस्ताने में समा गई। कप्तान कोहली (9) का बल्ला एक बार फिर खामोश रह गया। वह ट्रेंट बोल्ट की गेंद पर टॉम लाथम को कैच दे बैठे। कोहली ने खूबसूरत कवर ड्राइव के बाद ऑफ स्टंप के बाहर जाती गेंद पर आइपीएल की तरह का शॉट खेला और लाथम ने उछलकर शानदार तरीके से इसे लपक लिया। लंच से आधा घंटा पहले यह विकेट गिरा।
141 रन की साङोदारी: एक समय भारत के महज 46 रन पर तीन महत्वपूर्ण विकेट गिर चुके थे। इसके बाद दूसरे सलामी बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा ने चौथे नंबर पर बल्लेबाज करने आए अजिंक्य रहाणो के साथ मिलकर पारी को संभाला। दोनों ने संभलकर खेलते हुए चौथे विकेट के लिए 141 रन की महत्वपूर्ण साङोदारी निभाई और चायकाल तक कोई विकेट गिरने नहीं दिया। दोनों ने मिलकर तीन घंटे, नौ मिनट तक बल्लेबाजी की। चाय के बाद मध्यम गति के गेंदबाज नील वेगनर को आखिरकार सफलता मिली। क्रीज पर पैर जमा चुके पुजारा को उन्होंने मार्टिन गुप्टिल के हाथों लपकवाया। पुजारा ने 217 गेंदों पर खेली गई अपनी शानदार पारी में 17 चौके लगाए। पिछली तीन पारियों में यह उनका लगातार तीसरा अर्धशतक है।
रोहित फिर हुए फेल: पुजारा के बाद कीवी टीम ने फिर से शिकंजा कसना शुरू कर दिया। अपने लकी ग्राउंड में रोहित शर्मा (2) इस बार फेल हो गए। कोलकाता टेस्ट में मौका पाने वाले जीतन पटेल (2/66) की गेंद पर लाथम ने उनका कैच लपका।
Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभारजागरण समाचार 
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE. Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.