Thursday, October 27, 2016

भारत न्यूजीलैंड चौथा वनडे: भारत का मध्य क्रम फेल, 19 रन से हारा

कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने सोचा भी था कि अपने ही घर पर टीम इंडिया को बुरी तरह हार झेलनी पड़ेगी। न्यूजीलैंड ने चौथे वनडे मैच में भारत को 19 रन से हराकर सीरीज में 2-2 की बराबरी कर ली। आखिरी वनडे 29 अक्टूबर को विशाखापट्टनम में खेला जाएगा। प्लेयर ऑफ मैच का अवाॅर्ड मार्टिन गुप्टिल (72 रन) को मिला।
 यह पोस्ट आप नरेशजाँगङा डॉट ब्लागस्पाट डॉट कॉम के सौजन्य से पढ़ रहे हैं। भारत को जीत के लिए 261 रनों का लक्ष्य मिला था, लेकिन टीम 48.4 आेवर में 241 रन ही बना सकी। भारत की आेर से अजिंक्य रहाणे ने 57, विराट कोहली ने 45 रन, अक्षर पटेल 38 आैर धवल कुलकर्णी ने 25 नाबाद रन बनाए। भारत का मध्यक्रम बुरी तरह से फेल रहा। मध्यक्रम में मनीष पांडे (12), केदार जाधव (0) आैर हार्दिक पंड्या (9) ने निराश किया। निचले क्रम में धवल कुलकर्णी ने 26 गेंदों में 25* रन ठोके। उन्होंने दसवें विकेट के लिए उमेश यादव के साथ 34 रन की साझेदारी की। 
धोनी-रोहित ने किया निराश: धोनी 31 गेंदों में 11 रन ही बना सके। धोनी मोहाली के अपने प्रदर्शन को यहां दोहरा नहीं सके। आेपनर रोहित शर्मा ने लगातार चौथी बार निराश किया। रोहित ने सीरीज में 14, 15, 13 आैर 11 रन की कमजोर पारियां खेली हैं। 
अक्षर-धवलने किए प्रयास: भारतकी ढहती पारी को अक्षर पटेल-अमित मिश्रा की आठवें विकेट के लिए 38 रन की साझेदारी से सहारा मिला था। उसके बाद धवल कुलकर्णी ने 10वें विकेट के लिए उमेश के साथ 34 रन जोड़े, लेकिन भारत जीत नहीं सका। कीवी टीम के तेज गेंदबाज टिम साउदी (3),ट्रेंट बोल्ट (2), जेम्स नीशम (2 विकेट) सबसे सफल रहे। स्पिनर सेंटनर आैर ईश सोढ़ी ने भी एक-एक विकेट चटकाए। 
दिल्ली वाले मैच जैसा हाल रहा: टीम इंडिया के सीमित ओवर के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने कहा कि पहले के दस ओवर में टीम के गेंदबाजों ने बहुत रन लुटाए। एकस्ट्रा में ज्यादा रन खर्चकर दिए। जो हमारे लिए बाद में नुकसान रहा। बल्लेबाजों ने विकेट जल्द-जल्दी गंवा दिए, जिससे टीम प्रेशर में गई। विकेट बचे रहने से आसानी से 260 रनों का लक्ष्य चेस किया जा सकता था। कहा जा सकता है कि दिल्ली के मैच वाला हाल रहा। पहले सत्र में बल्लेबाजों के अनुकूल पिच थी। लेकिन दूसरी पारी में कंडिशन थोड़ी टफ हो गई। मैच हारने का दुख है। 
गुप्टि का बल्ला जमकर बोला: इससे पहले जेएससीए स्टेडियम में न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन सात टॉस हारने के बाद पहली बार टॉस जीत बल्लेबाजी करने का फैसला किया। न्यूजीलैंड टीम 50 ओवरों में सात विकेट पर 260 रन ही बना सकी। पारी की शुरुआत लेथम गुप्टिल ने की। दोनों ने टीम को सधी शुरुआत दी। गुप्टिल का बल्ला सीरीज में पहली बार चला। उन्होंने तेज गेंदबाज उमेश यादव धवल कुलकर्णी की गेंदों की जमकर धुनाई की। गुप्टिल ने सीरीज का पहला अर्धशतक 56 गेंदों में पूरा किया। गुप्टिल ने कुल 72 रन बनाए। 
भारत के लिए खतरनाक साबित हो रही न्यूजीलैंड जोड़ी को अक्षर पटेल ने 15वें ओवर में तोड़ा। 96 रन के योग पर लेथम (39) गेंद को सीमारेखा से बाहर पहुंचाने के प्रयास में रहाणे के हाथों कैच कर लिए गए। इसके बाद विलियम्सन (41) आैर रॉस टेलर 35 रन बना सके, लेकिन निचले क्रम में कोई भी बल्लेबाज भारतीय गेंदबाजों का सामना नहीं कर सका। कीवी टीम केे जेम्स नीशाम ने मात्र छह रन की पारी खेली। बीजे वाटलिंग ने 14 रनों का योगदान दिया। एंटोन डेविच ने 11, मिशेल सेंटनर ने नाबाद 17 और टिम साउदी ने नाबाद नौ रनों की पारी खेली। भारत की ओर से अमित मिश्रा ने 42 रन देकर दो विकेट लिए। जबकि अक्षर पटेल, धवल कुलकर्णी, उमेश यादव, पांड्या ने एक-एक विकेट लिया। 
तीन तेज गेंदबाजों को खिलाना पड़ा भारी: कप्तान धोनी का तीन तेज गेंदबाजों का खेलाने का फैसला भारी पड़ा। भारतीय तेज गेंदबाजों ने जमकर लुटाये। वहीं न्यूजीलैड के कपतान विलियमसन ने तीन स्पिनर को खेलाने का निर्णर्य सही बैठा। मेहमान स्पिनरों ने रन भी रोके विकेट भी चटकाए। विराट की जगह उतरे रांची के राजकुमार धोनी का दर्शकों ने गर्मजोशी से स्वागत किया। चौथे नंबर पर उतरे भारतीय कप्तान ने रहाणे के साथ पारी को आगे बढ़ाया। इस बीच दूसरे छोर पर जमे रहाणे ने धैर्य के साथ खेलते हुए अपना पचासा पूरा किया। रहाणे ने 61 गेंदों पर पांच चौके एक छक्के की मदद से अपना अर्धशतक पूरा किया। रहाणे ने अपने 70 गेंदों की पारी में पांच चौके एक छक्का जमाया। 
Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभार: भास्कर समाचार 
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE. Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.