Thursday, September 29, 2016

राज्य सभा चुनाव में जान बूझ कर गलत पेन के प्रयोग के मामले में रिटर्निंग अधिकारी पर होगी एफआईआर, नपेंगे और भी अफसर

चुनाव आयोग ने राज्यसभा के दो सदस्यों के लिए हुए चुनाव में वोटिंग के दौरान पेन बदले जाने की बात गंभीरता से लेते हुए एफआइआर दर्ज करने के आदेश दिए हैं। केंद्रीय चुनाव आयोग ने चुनाव में हुई धांधली की जांच कराई थी। अब जांच रिपोर्ट के आधार पर हरियाणा के मुख्य चुनाव अधिकारी और मुख्य सचिव को इस संबंध में पत्र भेजा है। चंडीगढ़ के सेक्टर-तीन थाने में अब किसी भी समय चुनाव में हुई धांधली पर एफआइआर दर्ज हो सकती है। यह पोस्ट आप नरेशजाँगङा डॉट ब्लागस्पाट डॉट कॉम के सौजन्य से पढ़ रहे हैं। आयोग ने राज्यसभा चुनाव में रिटìनग अधिकारी, जो कि विधानसभा के सचिव हैं, के खलाफ भी अनुशासनात्मक कार्रवाई करने की सिफारिश की है। राज्यसभा चुनाव में तीन उम्मीदवार थे। कुल 90 विधायक मतदाता थे। इनमें 12 विधायकों द्वारा गलत पेन इस्तेमाल किए जाने से उनके वोट रद हो गए थे। इसके बाद भाजपा के समर्थन से चुनाव जीते सुभाष चंद्रा के खिलाफ इनेलो व कांग्रेस समíथत उम्मीदवार आरके आनंद ने धांधली के आरोप लगाए थे।

विधानसभा में विपक्ष के नेता अभय सिंह चौटाला ने इस मामले में कार्रवाई के लिए केंद्रीय चुनाव आयोग को पत्र लिखा था। चौटाला ने बुधवार को केंद्रीय चुनाव आयोग की तरफ से मुख्य सचिव और मुख्य चुनाव अधिकारी को भेजे गए पत्रों की जानकारी मीडिया को दी।

राज्ससभा की दो सीटों के लिए हरियाणा में 11 जून को मतदान हुआ था। विधानसभा के सभी 90 विधायकों ने मतदान में हिस्सा लिया था। इसी दिन शाम को जब चुनावी नतीजे घोषित किए गए तो पहली सीट पर केंद्रीय मंत्री चौ. बीरेंद्र सिंह ने जीत हासिल की और दूसरी सीट पर भी भाजपा समíथत सुभाष चंद्रा जीते। 14 वोट रद होने की वजह से ही चंद्रा जीत सके थे। इनमें 12 वोट अलग स्याही की वजह से रद हुए थे। एक वोट बैलेट पेपर खाली होने की वजह से रद हुआ था। रद होने वाला एक वोट रणदीप सिंह सुरजेवाला का था, जो कांग्रेस विधायक दल की नेता किरण चौधरी को बैलेट पेपर दिखाने के कारण रद हुआ था। आरोप है कि खाली बैलेट पेपर पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा का था। चुनाव में बीरेंद्र सिंह को 26, चंद्रा को 29 और आनंद को 21 वोट मिले थे। चंद्रा राज्यसभा सदस्य के तौर पर पद एवं गोपनीयता की शपथ भी ग्रहण कर चुके हैं।

कांग्रेस ही सबसे पहले चुनाव में हुई धांधली को लेकर चुनाव आयोग के पास पहुंची थी। सबसे पहले हमने ही सेक्टर-3 पुलिस थाना में इस मामले की शिकायत देकर एफआइआर दर्ज करने की मांग की थी। भाजपा सरकार ने षडय़ंत्र रचकर राज्यसभा का चुनाव जीता है। - अशोक तंवर, प्रदेश अध्यक्ष कांग्रेस

Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभारजागरण समाचार 
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE. Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.