Wednesday, September 14, 2016

जाटों की हुंकार: आरक्षण नहीं तो वोट नहीं

हिसार के मय्यड में अखिल भारतीय जाट आरक्षण संघर्ष समित के नेता सरकार पर बरसे तो रोहतक के महम में खापों के चौधरियों ने मुख्यमंत्री मनोहरलाल और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा। मय्यड़ में जाट
नेताओं ने एलान किया कि यदि जाटों को आरक्षण नहीं मिला तो भाजपा और अकाली दल को पंजाब और उत्तर प्रदेश में जाटों के वोट भी नहीं मिलेंगे। उधर, महम में खाप के चौधरियों ने पीएम से सवाल किया कि वह रेडियो पर मन की बात तो करते हैं, लेकिन जिस समय हरियाणा जल रहा था, उस समय पीएम कहां थे। यह पोस्ट आप नरेशजाँगङा डॉट ब्लागस्पाट डॉट कॉम के सौजन्य से पढ़ रहे हैं। मंगलवार को अखिल भारतीय जाट आरक्षण संघर्ष समिति ने मय्यड़ में जाट आंदोलन में जान गंवाने वालों के लिए शोकसभा का आयोजन कर रख था तो महम में खाप पंचायतों ने शहीद सम्मान समारोह का आयोजन किया था। दोनों ने आयोजन की तिथि 13 सितंबर इसलिए चुनी गई थी, क्योंकि इसी दिन पांच साल पहले मय्यड़ में शुरू हुए जाट आरक्षण आंदोलन में एक युवक सुनील श्योराण की पुलिस की गोली लगने से मौत हो गई थी। 
मय्यड़ में अखिल भारतीय जाट आरक्षण संघर्ष समिति के राष्ट्रीय अध्यक्ष यशपाल मलिक ने कहा कि 2017 में पंजाब, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में चुनाव होने है। प्रधानमंत्री ने भी उनको आरक्षण दिलवाने का आश्वासन दिया था। लेकिन आरक्षण इस तरह दिया गया कि उस पर स्टे लग गया। उन्होंने कहा कि भाजपा उनका साथ नहीं दे रही। इस लिए तीन राज्यों के चुनाव में उनका बहिष्कार किया जाएगा। यदि उससे पहले आरक्षण मिलता है तो इस फैसले को वापस भी लिया जा सकता है। समिति के उत्तर प्रदेश अध्यक्ष मानवेंद्र वर्मा ने कहा कि प्रधानमंत्री का हेलीकॉप्टर तक नहीं उतरने देंगे। आंदोलन ऐसा होगा कि दो से तीन माह में सरकार को झुकना पड़ेगा।
सारे जाट एक हैं: महम चौबीसी में खाप चौधरियों ने चेतावनी दी कि सारे जाट एक है। हमने कार्यक्रम भले ही अलग अलग किए हो, लेकिन जाट समाज एक है। इसलिए सरकार को अब जाट आरक्षण को लेकर गंभीर हो जाना चाहिए। आंदोलन यदि दोबारा से शुरू हुआ तो इस बार सरकार को मुंह की खानी पड़ सकती है।
Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभारजागरण समाचार 
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE. Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.