Thursday, September 8, 2016

भारतीय उच्चायुक्त का कार्यक्रम रद्द किया पाक ने: बिगड़ रहे रिश्ते

भारत और पाकिस्तान के द्विपक्षीय रिश्ते दिन ब दिन रसातल में जा रहे हैं। पाकिस्तान में भारतीय उच्चायुक्त गौतम बम्बावाले के एक कार्यक्रम को अंतिम समय में रद करने के मामले पर भारत ने पाकिस्तान से गहरी नाराजगी जताई है। इस प्रकरण के बाद बुधवार को नई दिल्ली स्थित पाकिस्तान के उच्चायुक्त अब्दुल बासित
को विदेश मंत्रलय ने तलब किया और उनसे इस बारे में भारत की चिंताओं से अवगत कराया। पिछले एक महीने में बासित को दूसरी बार तलब किया गया है। इसके पहले 09 अगस्त 2016 को भारत-पाक सीमा पर पकड़े गये पाक आतंकी बहादुर अली को लेकर बासित को तलब किया गया था। यह पोस्ट आप नरेशजाँगङा डॉट ब्लागस्पाट डॉट कॉम के सौजन्य से पढ़ रहे हैं। विदेश मंत्रलय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने बुधवार को बताया, ‘भारतीय उच्चायुक्त के साथ हुए र्दुव्‍यवहार की घटना पर विदेश सचिव (पश्चिम) ने पाक उच्चायुक्त अब्दुल बासित जवाब मांगा। भारत ने उम्मीद जताई कि पाकिस्तान में उसके उच्चायुक्त को वहां सामान्य तौर पर काम करने दिया जाएगा।’ दरअसल, भारत को यह बात बहुत नागवार गुजरी है कि बम्बावाले के कार्यक्रम को ऐन वक्त पर रद किया गया। यह कार्यक्रम कराची चैंबर ऑफ कॉमर्स ने आयोजित किया था। इसमें बम्बावाले को भी भाषण देना था। उन्हें इसमें हिस्सा लेने के लिए एक हफ्ते पहले आमंत्रित किया गया और उन्होंने इसे स्वीकार भी किया। लेकिन एक दिन पहले एक अन्य सार्वजनिक कार्यक्रम में जिस तरह से बम्बावाले ने आतंक पर पाकिस्तान की नीति को कठघरे में खड़ा किया, उसके बाद ही इस कार्यक्रम को रद किया गया। बम्बावाले को कार्यक्रम से ठीक एक घंटे पहले इसके रद होने की सूचना दी गई। यह पहला मौका है जब किसी उद्योग चैंबर के कार्यक्रम को राजनीतिक वजहों से रद किया गया। बम्बावाले ने एक कार्यक्रम में पाकिस्तान की तरफ इशारा करते हुए यह कहा था कि जो लोग शीशे के घर में रहते हैं, वे दूसरों पर पत्थर नहीं फेंकते। भारत व पाकिस्तान दोनों की अपनी समस्याएं हैं और दोनो देशों को पहले अपनी समस्याओं के समाधान की कोशिश करनी चाहिए। हालांकि उन्होंने यह भी कहा था कि भारत व पाकिस्तान को मिल कर आतंकवाद को नष्ट करने की कोशिश करनी चाहिए। लेकिन पाकिस्तान के हुक्मरानों को यह पसंद नहीं आया। माना जा रहा है कि कहीं बम्बावाले कराची चैंबर ऑफ कॉमर्स के सम्मेलन में भी कुछ ऐसा ही बयान न दें इसलिए कार्यक्रम को ही रद कर दिया गया है।
Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभारजागरण समाचार 
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE. Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.