Wednesday, September 21, 2016

समस्या: सरकारी स्कूल शिफ्ट हुआ मदरसे में, सरकारी शिक्षक कराते है आखर ज्ञान, मौलाना देते है उर्दू की तालीम

राजस्थान के चूरू जिला मुख्यालय पर मदरसा हुसैनिया कौम तेलियान में सुबह के समय सरकारी स्कूल के बच्चे ईश वंदना सहित कई प्रार्थनाएं करते हैं। वहीं, दोपहर में छात्राएं नमाज अदा करती हैं। ये सब हो रहा है मदरसे में संचालित राजकीय उच्च प्राथमिक स्कूल नंबर-15 के यहां स्थानांतरित होने के बाद। आजादी के पहले
से संचालित हो रहे इस सरकारी स्कूल का भवन अनुपयोगी होने के साथ इसमें पानी भरने की समस्या रहती है। यह पोस्ट आप नरेशजाँगङा डॉट ब्लागस्पाट डॉट कॉम के सौजन्य से पढ़ रहे हैं। कुछ महीने पहले सर्व शिक्षा अभियान के तहत स्कूल में दो कमरे बनाए जाने की स्वीकृति मिली तो काम भी शुरू हो गया। पुराने भवन को तोड़ने और नए कमरे बनाने में चार-पांच महीने लगने की बात सामने आने पर स्कूल के प्रधानाध्यापक ने मदरसे के सदर सदीक टाइगर से चर्चा की। उन्होंने कमेटी से बात की और बच्चों की पढ़ाई को देखते हुए अक्टूबर तक स्कूल के लिए चार कमरे दे दिए। 1 अगस्त को सरकारी स्कूल इस मदरसे में शिफ्ट हो गया। इसके बाद एक तरफ शिक्षक आखर ज्ञान करवा रहे हैं, तो दूसरी ओर मौलाना उर्दू की तालीम दे रहे हैं। 
यूं बनाया शेड्यूल: सुबह आठ बजे प्रार्थना के दौरान हे शारदे मां, अज्ञानता से तार दे मां, वंदे मातरम के सामूहिक स्वर गूंजते है। दोपहर में मदरसे की छात्राएं नमाज अदा कर खुदा की इबादत करती हैं। स्कूल में फिलहाल 271 बच्चों का नामांकन है और प्रधानाध्यापक सहित नौ लोगों का स्टाफ है। 
स्कूल भवन है खस्ताहाल: स्कूल का भवन खस्ताहाल है। शिक्षा विभाग द्वारा इसे गिराने लायक माना गया है। इसमें कोठरीनुमा दो कमरे हैं, जिसमें बच्चे ढंग से बैठ भी नहीं सकते। बरसात में यहां पांच फीट पानी भर जाता है। हालात ये थे कि एक तिरपाल के नीचे सभी क्लास लगानी पड़ रही थी। ऐसी स्थिति में बच्चों की पढ़ाई को देखते हुए उक्त निर्णय लिया गया। 
मदरसे के मेंबरों ने तय किया कि स्कूल लगे: मामले में प्रधानाध्यापक उस्मान गनी खां ने बताया कि स्कूल में भवन में रही समस्या को लेकर मदरसा के सदर से चर्चा की थी। उन्होंने बच्चों की पढ़ाई को देखते हुए वहां स्कूल लगाने की इजाजत दे दी। नवंबर में इस स्कूल को फिर से पुराने भवन में बनाए जा रहे नए कमरों में संचालित किया जाएगा। 
Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभार: भास्कर समाचार 
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE. Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.