Thursday, September 1, 2016

ट्रेन में सफर करते वक्त अगर ट्रेन में चूहे, कॉकरोच, मच्छर हों तो ऐसे करें शिकायत

ट्रेन में जब भी कॉकरोच, चूहे या मच्छर मटरगश्ती करते दिखते हैं तो हम चुपचाप बैठकर सरकार और रेलवे को कोसते हैं। लेकिन यदि पैसेंजर थोड़ा जागरूक रहे तो रेलवे की लापरवाही की शिकायत सीधे रेल मंत्री को भी कर सकते हैं। सफर के दौरान चूहे जहां पैसेंजर के कीमती सामान और खाने को नुकसान पहुंचाते हैं तो कॉकरोच और मच्छर कई बीमारियों की वजह बन सकते हैं। यह पोस्ट आप नरेशजाँगङा डॉट ब्लागस्पाट डॉट कॉम के सौजन्य से पढ़ रहे हैं। 
  • ट्रेन में चूहे, कॉकरोच और मच्छरों से पैसेंजर्स को बचाने के लिए रेलवे की ओर से फॉगिंग की जाती है। आप चाहें तो ट्रेन में मौजूद कर्मचारी से हिट की डिमांड कर सकते हैं।
  • इतना ही नहीं, पैसेंजर चूहे, मच्छर या कॉकरोच दिखने की शिकायत भी कर सकते हैं। जिसके बाद ट्रेन में मौजूद ऑन बोर्ड हाउसकीपिंग स्टाफ इनसे आपको छुटकारा दिला सकता है।
  • सफाई कर्मचारी नहीं होने की स्थिति में आप CLEAN लिख कर 58888 पर एसएमएस भी कर सकते हैं। 
  • चूहे, कॉकरोच की शिकायत आप ट्विटर द्वारा सीधे रेल मंत्री को भी कर सकते हैं, जिसके लिए ट्विटर आईडी है @railminindia और @sureshpprabhu 
यदि शिकायत के बावजूद समस्या दूर नहीं होती है तो रेलवे के अफसरों पर कार्रवाई और जुर्माने का प्रावधान भी है। 
Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभार: भास्कर समाचार 
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE. Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.