Monday, September 12, 2016

ब्रिटिश राज से चली आ रही परंपरा टूटेगी: एक फरवरी को पेश होगा आम बजट

केंद्र सरकार ने पहले ही इस बात की मंशा जताई थी कि वह आम बजट कुछ हफ्ते पहले पेश करना चाहती है। अब इस बारे में सहमति भी बन गई है। अगले वित्त वर्ष (2017-18) का आम बजट एक फरवरी, 2017 को पेश होगा। इस लिहाज से बजट की तैयारियां भी जो पहले दिसंबर में शुरू होती थीं अब वे नवंबर के शुरुआत में ही
शुरू हो जाएंगी। इस बारे में जल्द ही कैबिनेट से भी मंजूरी ली जाएगी। सरकार का मानना है कि लगभग चार हफ्ते पहले बजट पेश करने से इसके प्रावधानों को लागू करने के लिए केंद्र व राज्यों के पास ज्यादा समय होगा। यह पोस्ट आप नरेशजाँगङा डॉट ब्लागस्पाट डॉट कॉम के सौजन्य से पढ़ रहे हैं। उच्चपदस्थ सूत्रों के मुताबिक आम बजट पेश करने को लेकर अंग्रेजों के समय बनाई गई परंपरा को बदलने का यह दूसरा उदाहरण है जिसे राजग के कार्यकाल में लिया गया है। इसके पहले अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार ने ही आम बजट को पेश करने के समय को शाम पांच बजे से घटाकर दोपहर 11 बजे करने का फैसला किया था। अंग्रेजों ने ब्रिटिश संसद चलने के आधार पर भारतीय संसद में भी बजट पेश करने का समय पांच बजे तय किया था। इसी तरह से फरवरी माह के अंतिम कार्यदिवस के दिन आम बजट पेश करने की परंपरा भी ब्रिटिश राज के दिनों से है। लेकिन इसकी एक दिक्कत यह है कि बजटीय घोषणाओं को अमल में लाने की तैयारियों में तीन से चार महीने लग जाते हैं। इस तरह से बजट घोषणाओं को अमल में लाने का काम मई या जून से ही शुरू हो पाता है। 
अब फरवरी के पहले दिन बजट पेश होगा और अगले चार से छह हफ्तों में सभी मंत्रलयों को इससे जुड़ी घोषणाओं को अमलीजामा पहनाने की पूरी तैयारी कर लेनी होगी। इस तरह से अप्रैल में वित्त वर्ष की शुरुआत के साथ ही सभी घोषणाओं पर अमल में लाने का काम भी शुरू हो जाएगा। बजटीय आवंटन का काम भी मार्च तक पूरा हो जाएगा ताकि सभी मंत्रलय व विभाग अप्रैल से ही इसे खर्च करना शुरू कर दें। साथ ही अब अप्रैल-मई के खर्चे के लिए संसद से विशेष अनुमति लेने की जरूरत भी नहीं होगी। सूत्रों के मुताबिक सरकार ने रेल बजट को आम बजट में मिलाने के बारे में सोचा है लेकिन इसे शायद अगले वित्त वर्ष के दौरान अमल में नहीं लाया जाए। ऐसे में 31 जनवरी, 2017 को रेल बजट और 30 जनवरी, 2017 को आर्थिक सर्वेक्षण पेश किए जाने के आसार हैं।
Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभारजागरण समाचार 
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE. Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.