Friday, September 23, 2016

700 चयनित जेबीटी कर रहे अंगूठा जाँच से परहेज; विभाग ने 29 सितम्बर को बुलाकर चौथा और आखिरी मौका दिया

हाईकोर्ट के निर्देशों पर प्रदेश सरकार की पीआरटी भर्ती सूची एक दो में चयनित कुल 12731 उम्मीदवारों में से अभी तक करीब 700 उम्मीदवारों ने अंगूठा जांच में हिस्सा नहीं लिया है। इन सभी उम्मीदवारों को अंगूठों की छाप, हस्ताक्षर उनके प्रमाण पत्रों एवं एचटेट प्रमाण पत्र की जांच के लिए शिक्षा निदेशालय ने 29 सितंबर को
एक अंतिम मौका दिया है। इससे पहले तीन बार मौका दिया जा चुका है। यह मौका पात्र अध्यापक संघ की मांग पर दिया गया है। इसके बाद कोई भी मौका नहीं मिलेगा और चयनित की उम्‍मीदवारी रद्द की जाएगी। यह पोस्ट आप नरेशजाँगङा डॉट ब्लागस्पाट डॉट कॉम के सौजन्य से पढ़ रहे हैं। गौरतलब है कि जेबीटी की ज्वाइनिंग को लेकर एक बार न्यायालय ने फैसला भी सुना दिया था, लेकिन ज्वाइनिंग नहीं हो पाई थी। बाद में मामले को डबल बैंच में चुनौती दी गई और एमए दो अंकों का मामला फिर से हाईकोर्ट में विचाराधीन है दूसरी तरफ राजकीय प्राथमिक पाठशालाओं में बच्चे अध्यापकों की राह ताक रहे हैं। 
वर्ष 2012 में मेवात सहित पीआरटी के 9870 पदों पर रिक्तियों के लिए आवेदन मांगे गए। वर्ष 2013 में इंटरव्यू चले हुए थे। इसी दौरान 2013 में एचटेट पास करने वालों ने हाईकोर्ट में याचिका लगाई थी की इस भर्ती में उनके भी इंटरव्यू लिए जाएं। मामला कोर्ट में विचाराधीन होने के कारण तत्कालीन सरकार ने पीआरटी की दो सूचियां कोर्ट में जमा कराके रिजल्ट घोषित कर दिया। कोर्ट ने प्रदेश में अधिक रिक्तियों के आधार पर एचटेट 2013 पास करने वाले चयनित उम्मीदवारों को भर्ती में शामिल करने के आदेश दिया। जिसमें कहा है कि वेटिंग एचटेट 2013 की भी ज्वाइनिंग कराई जाए। इसीलिए अब प्रदेश सरकार ने हरियाणा विद्यालय भर्ती बोर्ड के माध्यम से पीआरटी की सूची दो के चयनित उम्मीदवारों के हस्ताक्षरों, अंगूठों की छाप उनके प्रमाण पत्रों की जांच शुरू की। लेकिन पहली सूची के 414 दूसरी सूची के 184 चयनित ने अभी तक जांच में हिस्सा नहीं लिया है। अब 29 सितंबर को निदेशालय ने आखिरी मौका दिया है। 

सीएम फ्लाइंग भी कर रही है 2011 भर्ती की जांच: एकतरफ जहां मौजूदा हाल में कोर्ट के आदेशों पर नव चयनित जेबीटी के हस्ताक्षरों दस्तावेजों की जांच की जा रही है, वहीं दूसरी तरफ वर्ष 2011 में चयनित हुए जेबीटी में फर्जी एचटेट फर्जी हस्ताक्षरों के सहारे नौकरी करने वालों की भी जांच की जा रही है। हाल ही में प्रदेश के कई जिलों में वर्ष 2011 में जेबीटी में चयनित होकर नौकरी पा रहे कई प्राथमिक अध्यापकों को लैब में बुलाया है, ताकि उनके अंगूठा की जांच की जा सके। 
Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभार: भास्कर समाचार 
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE. Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.