Wednesday, September 21, 2016

अब प्रधानमंत्री आवास का पता 7 RCR की बजाय हो जाएगा 'एकात्म' मार्ग

नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (एनडीएमसी) रेस कोर्स रोड का नाम बदलकर एकात्म मार्ग करने की तैयारी में है। ऐसा हुआ तो प्रधानमंत्री आवास का पता 7, रेस कोर्स के बजाय 7, एकात्म मार्ग होगा। नई दिल्ली से भाजपा सांसद मीनाक्षी लेखी व एनडीएमसी उपाध्यक्ष करण सिंह तंवर के 9 सितंबर को भेजे गए प्रस्ताव पर बुधवार को
एनडीएमसी काउंसिल की बैठक में इस पर चर्चा होगी। यह पोस्ट आप नरेशजाँगङा डॉट ब्लागस्पाट डॉट कॉम के सौजन्य से पढ़ रहे हैं। नई दिल्ली से सांसद होने के कारण भाजपा की मीनाक्षी लेखी काउंसिल की सदस्य हैं।
लेखी की दलील: लेखी ने अपने प्रस्ताव में कहा है कि इस साल पूरा देश पंडित दीन दयाल उपाध्याय का जन्मशताब्दी वर्ष मना रहा है। एकात्म के उनके विचार को ध्यान में रखते हुए रेस कोर्स रोड का नाम बदल देना चाहिए। इस रोड पर प्रधानमंत्री का निवास है। रेस कोर्स रोड का नाम भारतीय संस्कृति से भी मेल नहीं खाता। लिहाजा इसका नाम बदलकर ‘एकात्म मार्ग’ किया जाना चाहिए, जिससे हर प्रधानमंत्री समाज के आखिरी व्यक्ति के बारे में सोच सके।
आज हो सकता है फैसला: बुधवार को एनडीएमसी की बैठक होगी। बैठक की अध्यक्षता आमतौर पर दिल्ली के मुख्यमंत्री करते हैं, लेकिन अरविंद केजरीवाल स्वास्थ्य कारणों से संभवत: बैठक में नहीं आएं। ऐसी स्थिति में बतौर नई दिल्ली की सांसद लेखी ही बैठक की अध्यक्षता कर सकती हैं। ऐसे में भाजपा के बहुमत वाले एनडीएमसी में प्रस्ताव पारित होने की पूरी संभावना है। लेखी ने इस बाबत 9 सितंबर को प्रस्ताव भेजा था। उल्लेखनीय है कि दिल्ली रेस कोर्स की स्थापना 1940 में हुई थी।
Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभारजागरण समाचार 
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE. Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.