Monday, September 5, 2016

4जी हैंडसेट के लिए खुले जियो के दरवाजे: जानिए किसको क्या मिलेगा

रिलायंस जियो की सर्विस सोमवार से पूरे देश में चालू हो जाएगी। शुरू में दस करोड़ ग्राहक जुटाने का लक्ष्य लेकर उतर रही कंपनी ने ऐसे सभी ग्राहकों के लिए सेवाओं के दरवाजे खोल दिए हैं जिनके पास 4जी इनेबल्ड हैंडसेट हैं। सूत्रों के अनुसार, अभी तक केवल रिलायंस डिजिटल स्टोर्स में उपलब्ध जियो के सिम अब सभी मल्टी
ब्रांड आउटलेट्स व मोबाइल शॉप्स में उपलब्ध होंगे। देशभर में तकरीबन दो लाख स्टोर्स से इन्हें प्राप्त किया जा सकेगा। इनमें वे स्टोर शामिल हैं जहां दूसरी मोबाइल कंपनियों के सिम भी बेचे जाते हैं। यह पोस्ट आप नरेशजाँगङा डॉट ब्लागस्पाट डॉट कॉम के सौजन्य से पढ़ रहे हैं। इसका सबसे ज्यादा लाभ आइफोन, शाओमी, मोटोरोला और लेनोवो का मोबाइल फोन इस्तेमाल करने वाले लोगों को मिलेगा। इससे पहले जियो की सर्विस इनके लिए नहीं खुली थीं। जियो ने परीक्षण काल के दौरान ही तकरीबन 15 लाख ग्राहक बना लिए हैं। अब उसका इरादा इस संख्या को कम से कम समय में 10 करोड़ तक पहुंचाने का है। जियो के प्रीव्यू ऑफर में तकरीबन 20 मोबाइल ब्रांडों को ही शामिल किया गया था। इनमें सोनी, सैनसुई, वीडियोकॉन, एलजी, सैमसंग, माइक्रोमैक्स, पैनासोनिक, आसुस, टीसीएल, अल्काटेल, एचटीसी, इंटेक्स, विवो, जियोनी, कार्बन और लावा के नाम शामिल थे। प्रीव्यू ऑफर के तहत 4जी स्मार्टफोन वाले उपभोक्ताओं को परीक्षण के तौर पर 90 दिन तक असीमित कॉल के साथ हाईस्पीड मोबाइल ब्रॉडबैंड की सुविधा प्रदान की गई थी।
पेशकश की रीब्रांडिंग: अब इस पेशकश की ‘वेलकम ऑफर’ के तहत नए सिरे से ब्रांडिंग की गई है। इसके अंतर्गत पांच सितंबर से 31 दिसंबर तक असीमित सेवाएं दी जाएंगी। इसके बाद ग्राहकों को वॉयस कॉल (लोकल व एसटीडी दोनों) के अलावा रोमिंग की आजीवन मुफ्त सुविधा प्राप्त होगी।
आसान होगा सिम पाना: सूत्रों के मुताबिक ईकेवाईसी के कारण जियो का सिम प्राप्त करने की प्रक्रिया भी सरल होगी। इसमें ग्राहक को लंबा-चौड़ा फॉर्म भरने की जरूरत नहीं पड़ेगी। केवल आधार नंबर तथा अंगुलियों के निशान से ही ईकेवाईसी की औपचारिकता पूरी हो जाएगी। इसके लिए विभिन्न जगहों पर इंतजाम किए जा रहे हैं।
दस टैरिफ प्लान की पेशकश: सिम लेते वक्त ही ग्राहक को प्री-पेड और पोस्ट-पेड प्लान में से किसी एक का चुनाव करना होगा। दोनों ही तरह के प्लान में 31 दिसंबर तक सब कुछ मुफ्त होगा। उसके बाद प्लान के अनुसार शुल्क लगेगा। शुल्क के लिहाज से कंपनी ने दस टैरिफ प्लान पेश किए हैं।
एक से बढ़कर एक प्लान: जो लोग कभी-कभार एक-आध दिन के लिए डाटा यूज करते हैं, उनके लिए मात्र 19 रुपये का प्री-पेड प्लान है। इसमें एक दिन के लिए 100 एमबी डाटा के साथ 100 मुफ्त एसएमएस तथा असीमित मुफ्त वॉयस कॉल की सुविधा मिलेगी। जबकि 149 रुपये का प्लान प्री-पेड और पोस्ट-पेड दोनों ग्राहकों के लिए है। इसमें 28 दिन तक 300 एमबी डाटा के साथ 100 एसएमएस की सुविधा है। इसी तरह 4999 रुपये के प्लान में 75 जीबी के 4जी डाटा के साथ 28 दिनों तक रात में भी 4जी एक्सेस की सहूलियत प्री-पेड और पोस्ट-पेड दोनों तरह के उपभोक्ताओं को दी गई है। अन्य प्लान में 129 रुपये तथा 299 रुपये के प्लान केवल प्री-पेड ग्राहकों के लिए हैं। जबकि 499, 999, 1499, 2499 और 3999 रुपये के प्लान दोनों तरह के ग्राहकों को उपलब्ध कराए गए हैं। जियो के सक्रिय ग्राहकों को कंपनी की तरफ से 31 दिसंबर, 2017 तक जियो के 15000 रुपये के ऐप मुफ्त में उपलब्ध कराए जाएंगे।
Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभारजागरण समाचार 
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE. Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.