Friday, September 16, 2016

जज़्बा: 15 साल की दुष्कर्म पीड़िता, 31 सप्ताह का गर्भ, डॉक्टर बनने की चाह लिए अस्पताल में भी कर रही पढाई

वह सिर्फ 15 साल की है। सातवीं की छात्रा। पढ़ने में पहले भी तेज थी, आज भी है। डॉक्टर बनने का सपना तब भी था, आज भी है। बल्कि अब तो इरादा और मजबूत हुआ है। साढ़े सात माह पहले उसकी कॉलोनी की ही एक
एकेडमी में कोचिंग लेने वाले नाबालिग ने उससे ज्यादती की थी। डर के मारे श्वेता (परिवर्तित नाम) ने किसी से इसका जिक्र भी नहीं किया। घटना का पता एक माह पहले ही तब लगा जब उसे पेट में तेज दर्द उठा। घबराए परिजन श्वेता को लेकर अस्पताल पहुंचे। अल्ट्रासाउंड की रिपोर्ट आई तो सब चौंक गए। वह गर्भवती थी। गर्भ अधिक समय का था, इसलिए डॉक्टरों ने गर्भपात से इनकार कर दिया। अब वह 31 हफ्ते की गर्भवती है। उसकी जान को भी खतरा है। यह पोस्ट आप नरेशजाँगङा डॉट ब्लागस्पाट डॉट कॉम के सौजन्य से पढ़ रहे हैं। पिछले एक हफ्ते से सिविल अस्पताल में डॉक्टर ऑपरेशन के जरिए डिलीवरी की तैयारी कर रहे हैं। इस बीच भी श्वेता रोज पांच से छह घंटे पढ़ाई कर रही है। उसके सिरहाने दवाएं भी रखी हैं और किताबें भी। 
जो हुआ उसके खिलाफ जंग जारी, लेकिन अपना सपना भी नहीं टूटने दूंगी... 
श्वेता चार भाई-बहनों में सबसे छोटी है। पिछले एक हफ्ते से वह सिविल अस्पताल में भर्ती है। जब यहां लाई गई थी तब उसका हीमोग्लोबिन लेवल सिर्फ 7 ग्राम था। खून बढ़ाने के इंजेक्शन दिए गए। अब जाकर लेवल 8 तक पहुंचा है। उसे अलग वार्ड में रखा गया है। मानसिक तौर पर मजबूत बनाने के लिए मनोचिकित्सक को बुलाया जा रहा है। हालांकि, डॉक्टर यह भी कहते हैं- वह पहले से मजबूत है। हम उसे आराम को कहते हैं, वह पढ़ाई में जुटी रहती है। घरवालों से कब कहकर उसने अपनी किताबें मंगवा ली, पता भी नहीं चला। दर्द के बीच भी वह डॉक्टर बनने के सपने को जी रही है। श्वेता अपनी बात कहते हुए चेहरे पर हल्की मुस्कराहट लाती है और बताती है- 'जब मैं 5-6 साल की थी तो बाबा (दादा) बीमार रहते थे। डॉक्टर दवा लिखकर देते तो वे नहीं लेते। यह देख मैं बाबा को झाडू की सींक से डराती थी कि दवा नहीं ली तो आपको इंजेक्शन लगाया जाएगा। मेरे इतना कहने पर बाबा दवा ले लेते। डॉक्टर के इंजेक्शन से लोग इतना डरते हैं, यही देखकर मैं सबसे कहती थी- देखना मैं बड़ी होकर डॉक्टर ही बनूंगी। दुष्कर्म की घटना का जिक्र आने पर कहती है- जो हुआ, उसके खिलाफ जंग जारी है, लेकिन मैं अपना सपना भी नहीं टूटने दूंगी। 
Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभार: भास्कर समाचार 
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE. Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.