Sunday, September 18, 2016

झज्जर की नीलम जांगड़ा ने बनाया एक घण्टे में 1375 साइन का वर्ल्ड रिकॉर्ड; माँ का हाथ बंटाने को करती थी 'फटाफट होमवर्क'

झज्जर के दिल्ली गेट के पास रहने वाली नीलम ने एक घंटे में 1,375 बार हस्ताक्षर करने का नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है। इससे पहले एक घंटे में 750 हस्ताक्षर करने का रिकार्ड मध्यप्रदेश के शिवपुरी निवासी लोकेंद्र के नाम था। नीलम की उस उपलब्धि को गोल्डन बुक आॅफ वर्ल्ड रिकार्ड में शामिल कर लिया गया है। वर्ल्ड रिकॉर्ड एजेंसी की ओर से सर्टिफिकेट मिलने पर नीलम ने बताया कि उसने सोचा नहीं था कि तेजी से हस्ताक्षर करने पर भी वर्ल्ड रिकॉर्ड बन जाएगा। यह पोस्ट आप नरेशजाँगङा डॉट ब्लागस्पाट डॉट कॉम के सौजन्य से पढ़ रहे हैं। वह अपने रिकॉर्ड को पिता देवेंद्र और मां सुमित्रा जांगड़ा को समर्पित करती हैं। अमेरिका स्थित गोल्डन बुक आॅफ वर्ल्ड रिकार्ड के इंडिया हेड आलोक कुमार ने बताया कि शिवपुरी के लोकेंद्र ने 27 अगस्त 2016 तेजी से हस्ताक्षर करने का वर्ल्ड रिकार्ड अपने नाम किया था, जिसे 15 सितंबर को नीलम ने तोड़ दिया है। 

अब सबसे तेज लेखन का रिकाॅर्ड बनाने की इच्छा: 24 वर्षीय नीलम एक निजी स्कूल में शिक्षक हैं। टीचिंग और राइटिंग को शौक बताने वाली नीलम कहती हैं कि मेरी इच्छा अब अंग्रेजी या हिंदी में सबसे तेज लेखन का रिकाॅर्ड बनाने की है। अगर इस तरह की प्रतियोगिता कराई जाती है तब मैं निश्चित तौर पर उसमें भाग लूंगी। अंग्रेजी में मैं एक घंटे में 60 से 65 शब्द प्रति मिनट की रफ्तार से लिख लेती हूं। जब में स्कूल में पढ़ती थी, तभी मुझे तेजी से काम करने की आदत थी। मैं स्कूल वर्क जल्दी करती थी। उसके बाद घर आकर होमवर्क भी जल्दी निपटा देती थी क्योंकि मुझे हमेशा लगता था कि जल्दी काम निपटाकर घर के काम में मां का हाथ बंटवाऊंगी। बस इसी वजह से तेजी से लिखने की आदत बन गई। स्कूल कॉलेज समय में हालत यह थी कि जो प्रश्नपत्र हल करने के लिए तीन घंटे मिलते थे, मैं डेढ़ घंटे में ही निपटा देती थी। कई बार तो ऐसा होता कि परीक्षक कहते कि अभी परीक्षा केंद्र में ही बैठना पड़ेगा। सबसे पहले मैं ही आंसर सीट जमा कराती थी। इसी तरह मैंने एमए इंग्लिश एमएड किया। इसी साल अगस्त के आखिरी सप्ताह में मैंने भास्कर में पढ़ा कि मध्यप्रदेश के लोकेंद्र ने एक घंटे में 750 हस्ताक्षर करने का रिकॉर्ड बनाया है तो मुझे लगा मैं तो और भी तेजी से लिखती हूं। घर में प्रेक्टिस करके देखा तो एक घंटे में 1,390 हस्ताक्षर कर दिए। फिर मैंने गोल्डन बुक आॅफ वर्ल्ड रिकार्ड में संपर्क किया। 15 सितंबर को वहां मैंने एक घंटे में 1,375 हस्ताक्षर किए।
Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभार: भास्कर समाचार 
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE. Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.