Saturday, August 27, 2016

सराहनीय कदम, काले गाउन से तौबा: HAU के बाद अब GJU के दीक्षांत समारोह में देसी ड्रेस पहनेंगे विद्यार्थी

सबसे पहले हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय में दीक्षांत समारोह में जहां गाउन पहन डिग्रियां लेने की परंपरा को बदला गया था, वहीं अब गुरु जंभेश्वर विश्वविद्यालय में भी 22 सितंबर को होने वाले दीक्षांत समारोह में परिधान को लेकर एक नया बदलाव किया गया है। जीजेयू से डिग्री प्राप्त करने वाले विद्यार्थी कार्यक्रम के
दौरान कोट-पैंट में नहीं बल्कि कुर्ता-पायजामा और सैंडल के ड्रेस कोड में नजर आएंगे। यह पोस्ट आप नरेशजाँगङा डॉट ब्लागस्पाट डॉट कॉम के सौजन्य से पढ़ रहे हैं। वहीं दीक्षांत समारोह में छात्राएं सूट-सलवार और सैंडल में नजर आएंगी। विश्वविद्यालय प्रशासन की तरफ से ड्रेस कोड तय करने की जानकारी सभी विभागों के चेयरपर्सन की ओर से कपड़े का सैंपल लैटर पर अटैच कर पूर्व विद्यार्थियों को भेज दिया गया है। दीक्षांत समारोह से पहले वाले दिन यानि 21 सितंबर को रिहर्सल भी करवाई जाएगी। वहीं अब दीक्षांत समारोह में पहुंच रहे श्रीश्री रवि शंकर रेलवे मंत्री, शिक्षा मंत्री हरियाणा राज्यपाल के स्वागत की भी तैयारियां शुरू कर दी गई है। 
दीक्षांत समारोह 5 साल के बाद हो रहा है इसलिए खास तैयारी की जा रही है। ड्रेस कोड गाउन कोट पैंट नहीं रखा गया, बल्कि सफेद रंग की कुर्ता पायजामा, पैंट शर्ट साड़ी सूट सलवार को रखा गया है। सफेद रंग सादगी और शांति का प्रतीक है, इसलिए यह ड्रेस कोड सभी को पंसद आएगा। कमेटी द्वारा बहुत सोच-विचार करके ही ड्रेस कोड को फाइनल किया गया है। - प्रो.टंकेश्वर कुमार, वीसी, जीजेयू। 
गले में जीजेयू के लोगो का पटका: छात्राओंके लिए ड्रेस कोड में लाल बार्डर की सफेद साड़ी में हाॅफ बाजू सफेद ब्लाउज, ब्लैक शूज या सैंडल और लाल रंग के बार्डर के सफेद सूट-सलवार पहने जाने पर सफेद दुपट्टा और काले रंग के शूज या सैंडल पहनने होंगे। वहीं लड़कों के लिए कुर्ता पायजामा पहने जाने पर ब्लैक शूज या सैंडल के साथ सफेद जुराब और सफेद पैंट फूल बाजू शर्ट के साथ ब्लैक बैल्ट और ब्लैक शूज या सैंडल के साथ सफेद जुराबों का ड्रेस कोड रखा गया है। वहीं गले में जाने वाले पटके पर जीजेयू का लोगो होगा, जिसमें डॉक्टर की डिग्री लेने वाले मेहरून और गोल्डन लाइन, मास्टर डिग्री वाले ग्रीन और गोल्डन लाइन बैचलर डिग्री वाले विद्यार्थी ग्रे-गोल्डन लाइन के पटके को गले में डालेंगे। 
जिन पूर्व विद्यार्थियों को कुर्ता-पायजामा और सूट सलवार पहनने से दिक्कत है, उन्हें विवि की ओर से छूट भी दी गई है। ऐसे में छात्र कुर्ता-पायजामे की जगह सफेद रंग की पैंट शर्ट पहन सकते हैं तो वहीं छात्राएं सूट सलवार की जगह सफेद रंग अौर लाल बार्डर की साड़ी पहन सकती हैं। पूर्व विद्यार्थी जो भी ड्रेस पहनना पसंद करें, लेकिन उन्हें इसके लिए होने वाले खर्च का खुद ही भुगतान करना होगा। 
Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभार: भास्कर समाचार 
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE. Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.