Friday, August 26, 2016

हरियाणा विधानसभा का मानसून सत्र आज से, एक दुसरे पर हमले के लिए तैयार 'माननीय'

रियाणा विधानसभा के शुक्रवार से आरंभ हो रहे मानसून सत्र के हंगामेदार होने के आसार हैं। कांग्रेस विधायक दल की बैठक में सत्तारूढ़ भाजपा को घेरने की रणनीति बनाई जा चुकी, जबकि प्रमुख विपक्षी दल इनेलो ने शुक्रवार को सत्र आरंभ होने से दो घंटे पहले विधायक दल की बैठक बुलाई है। आम आदमी पार्टी के अध्यक्ष
नवीन जयहंिदू की ओर से विधानसभा घेराव का एलान करने के बाद चंडीगढ़ पुलिस सतर्क हो गई है। आम आदमी पार्टी लावारिस गायों के साथ विधानसभा का घेराव करेगी। अमूमन हर सत्र से पहले भाजपा भी विधायक दल की बैठक करती रही है, लेकिन अभी तक अधिकृत रूप से ऐसी कोई बैठक नहीं बुलाई गई है। यह पोस्ट आप नरेशजाँगङा डॉट ब्लागस्पाट डॉट कॉम के सौजन्य से पढ़ रहे हैं। विधायकों के शुक्रवार को ही सुबह मुख्यमंत्री निवास पर जुटकर विपक्ष के हमलों को कुंद करने की योजना है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल मंगलवार को मंत्री समूह की बैठक भी ले चुके हैं। विधानसभा सचिवालय की ओर से विधायकों को दो दिन के सत्र की सूचना भेजी गई है। 26 अगस्त को दोपहर दो बजे से सत्र शुरू होगा। 27 व 28 अगस्त को अवकाश रहेगा। 29 अगस्त को दोपहर दो बजे से फिर सदन की कार्यवाही शुरू होगी। शुक्रवार को बिजनेस एडवाइजरी कमेटी की बैठक में सत्र की अवधि 31 अगस्त तक बढ़ाई जा सकती है। पहले दिन कांग्रेस की ओर से विधायक कुलदीप शर्मा, जगबीर मलिक और जयवीर वाल्मीकि के बजट सत्र में हुए निलंबन को वापस लेने के लिए हंगामा किया जा सकता है, जबकि इनेलो की ओर से प्रश्नकाल शुरू होते ही फसल बीमा योजना के तहत किसानों के खातों से काटे जा रहे प्रीमियम का विरोध किए जाने के आसार हैं। ओलंपिक पदक विजेता प्रदेश की बेटी साक्षी मलिक की सदन में सर्वसम्मति से सराहना हो सकती है। विधानसभा के इतिहास में यह पहला मौका होगा, जब जैन मुनि तरुण सागर जी महाराज प्रवचन करेंगे। उनके कड़वे प्रवचन जगजाहिर हैं। शुक्रवार को विधानसभा में प्रश्नकाल खत्म होते ही शून्यकाल में दोपहर तीन बजे जैन मुनि के प्रवचन होंगे। जैन समाज के प्रमुख लोगों को भी इस आयोजन में बुलाया गया है। विधानसभा में इस सत्र के दौरान एक दर्जन से अधिक विधेयक पेश किए जाएंगे। इनमें एक अध्यादेश और बाकी संशोधित विधेयक शामिल हैं। जीएसटी बिल इसी सत्र में पास होगा, जबकि विधायकों के वेतन व भत्ताें में बढ़ोतरी के साथ ही पूर्व विधायकों की पेंशन-भत्ताें में बढ़ोतरी भी इसी सत्र में संभव है। महाराष्ट्र के मकोका की तर्ज पर हरियाणा सरकार इस सत्र में हकोका कानून का प्रस्ताव ला सकती है।
Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभारजागरण समाचार 
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE. Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.