Sunday, July 31, 2016

इंटरव्यू टिप्स: जिस इंटरव्यू में अाप गए हैं, कहीं वो झूठा तो नहीं

कभी-कभी किसी कैंडिडेट को इंटरव्यू के लिए बुला तो लिया जाता है, लेकिन पहले ही किसी और का चयन हो चुका होता है। या कंपनी की पॉलिसी होती है कि वो बाहर से भी कैंडिडेट बुलाती है और कंपनी के अंदर से ही किसी को प्रमोट भी करना चाहती है। व्यक्ति जब पहली बार इंटरव्यू के लिए जाता है तो एचआर मैनेजर बहुत
अच्छी प्रतिक्रिया देता है, लगता है जॉब मिल गया। लेकिन जब मेन इंटरव्यू के लिए जाता है तो लगता है कि अब उनकी कैंडिडेट में कोई दिलचस्पी नहीं है। यह पोस्ट आप नरेशजाँगङा डॉट ब्लागस्पाट डॉट कॉम के सौजन्य से पढ़ रहे हैं। ऐसे में इंटरव्यू के दौरान ही कैसे पता किया जा सकता है कि उस कैंडिडेट को हायर करने में कंपनी की कोई रुचि नहीं है। कुछ बातों और हाव-भाव से इसे समझा जा सकता है:
  • आपका जॉब इंटरव्यू फेक है, अगर इंटरव्यू लेने वाला आपकी ओर एक बार भी नहीं देखे और ही आपके जवाबों पर कोई प्रतिप्रश्न करे। वो नीरसता से सिर्फ आपके जवाब सुनता रहे। उसमें से कोई बात उसे महत्वपूर्ण नहीं लग रही हो। यह इस बात का स्पष्ट संकेत है कि यह नौकरी पहले ही किसी और को दी जा चुकी है। 
  • अगर इंटरव्यू से पहले ही इंटरव्यूअर आपसे कहे कि हमारे पास कंपनी के अंदर और बाहर के बहुत सारे अच्छे कैंडिडेट हैं। ऐसे में संशय होता है कि अगर एेसा था तो कंपनी ने इंटरव्यू के लिए आपको बुलया ही क्यों? जबकि हम सभी जानते हैं कि निश्चित रूप से कई लोग जॉब के लिए आए ही होंगे। और उनमें से कुछ अच्छे भी होंगे। तो इंटरव्यू के पहले ही यह बताने का क्या कारण है। 
  • अगर इंटरव्यूअर इंटरव्यू से पहले ही यह कहे कि यह जॉब आपके लिए नहीं है, हमारे पास एक और जॉब है जो आपकी अच्छी क्वालिफिकेशन से मैच करता है। यह संकेत है कि जिस जॉब के लिए बुलया गया है वो आपको नहीं दी जाएगी। आपकी उम्मीदों को कोई इंटरव्यू के पहले ही इस तरह क्यों खत्म करना चाहेगा। 
  • अगर इंटरव्यूअर एन समय पर इंटरव्यू का समय बदल दे। पहले बुधवार को बुलाया था, लेकिन बाद में वह कहे कि आप मंगल को जाइए। 

Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभार: भास्कर समाचार 
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE. Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.