Wednesday, June 1, 2016

NIA की रिपोर्ट: हरियाणा में बड़े आतंकी हमले की हो रही है साजिश

हरियाणा में इस साल तीन हल्के बम धमाके एक ही शख्स ने किए थे। ये धमाके बड़े आतंकी हमले की तैयारी के तहत भी हो सकते हैं। ऐसी आशंका राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआइए) ने जाहिर की है। एजेंसी ने 26 मई को पिपली के निकट बस में हुए विस्फोट की जांच रिपोर्ट हरियाणा पुलिस को सौंपी है। रिपोर्ट में बताया गया है कि बस में हुए विस्फोट की क्षमता 16 जनवरी और 12 मई को हुए विस्फोटों जैसी ही थी। सोनीपत से चंडीगढ़ जा रही बस में विस्फोट के दौरान आठ लोग जख्मी हुए थे। यह पोस्ट आप नरेशजाँगङा डॉट ब्लागस्पाट डॉट कॉम के सौजन्य से पढ़ रहे हैं। इससे पहले 16 जनवरी को पानीपत रेलवे स्टेशन पर पैसेंजर ट्रेन में विस्फोट हुआ था। बम इंजन के ठीक बाद वाली बोगी में रखा गया था। विस्फोट में कोई हताहत नहीं हुआ था। 12 मई को विस्फोट ईएमयू ट्रेन में हुआ था। ट्रेन दिल्ली से पानीपत पहुंची थी और बोगियां यार्ड में भेजी जा चुकी थीं।

ऐसे बने थे ये विस्फोटक: एनआइए ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि तीनों विस्फोटों में अमोनियम नाइट्रेट और पोटेशियम क्लोरेट का इस्तेमाल किया गया था। विस्फोटक उपकरण को 12 वोल्ट की बैटरी के जरिए घड़ी से जोड़ा गया था। ऐसा प्रतीत होता है कि बम बनाने वाला शख्स विस्फोटक उपकरण को अपग्रेड करने की कोशिश में लगा हुआ है। जनवरी में हुए धमाके में विस्फोटक सामग्री को गत्ते के बॉक्स में बंद किया गया था। जबकि 12 मई के धमाके में जिस बम का इस्तेमाल किया गया था, उसे प्लास्टिक के बॉक्स में बंद किया गया था। 26 मई को बस में हुए धमाके में विस्फोटक को एल्यूमिनियम बॉक्स में पैक किया गया था। पहले दो विस्फोटकों की पैकिंग के लिए सामान्य टेप का इस्तेमाल किया गया था। लेकिन बस में हुए धमाके में विस्फोटक को सर्जिकल टेप के जरिए पैक किया गया था। सर्जिकल टेप की चिपकने की क्षमता काफी बेहतर होती है। विस्फोटों में बड़े पैमाने पर इसलिए लोग हताहत नहीं हुए, क्योंकि क्योंकि कील या अन्य नुकीली सामग्रियां पैक नहीं की गई थी।

Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
साभारजागरण समाचार 
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE. Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.