Thursday, June 30, 2016

हरियाणा: पीजीटी/ लेक्चरर का इस प्रकार बांटा जाएगा 'वर्कलोड'

हरियाणा शिक्षा विभाग ने प्रदेश के सभी राजकीय स्कूलों में नई अध्यापक स्थानान्तरण नीति-2016 के अन्तर्गत पीजीटी पदों के रेशनलाईजेशन के उपरांत कार्य के आबंटन के सम्बन्ध में दिशानिर्देश जारी किए हैं।इस सम्बन्ध में जानकारी देते हुए सकेण्डरी शिक्षा विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि कक्षा की शाखाओं (सैक्शन)
के नियमों में प्रत्येक कक्षा शाखा (सैक्शन) 40 विद्यार्थियों की होगी, दूसरी शाखा 50 विद्यार्थियों की संख्या हो के पश्चात बनाई जाएगी। इसी प्रकार, तीसरी कक्षा शाखा 90 विद्यार्थियों की संख्या के पश्चात तैयार होगी और इसी आगे की कक्षा शाखाएं बनाई जाएंगी। यह पोस्ट आप नरेशजाँगङा डॉट ब्लागस्पाट डॉट कॉम के सौजन्य से पढ़ रहे हैं। उन्होंने बताया कि पीरियड नियमों में स्कूल का कुल समय साढे 6 घण्टे का होगा, प्रार्थना 20 मिनट की होगी तथा आधी छुट्टी 30 मिनट की होगी। स्कूल कलेंडर के अनुसार प्रत्येक दिन 8 पीरियड लगेंगे। पहले चार पीरियड 45-45 मिनट के होंगे और अंतिम चार पीरियड 40-40 मिनट के होंगे। पीजीटी अध्यापक दिन में अधिकतम छः पीरियड दे सकेंगे अर्थात सप्ताह में कुल 36 पीरियड होंगे। 
प्रवक्ता ने बताया कि 9वीं और 10वीं कक्षा के सप्ताह में विषयवार पीरियड निमयों में अंग्रेजी विषय सप्ताह में पीरियड 8 होंगे, जिसे इंग्लिश पीजीटी अध्यापक द्वारा पढ़ाया जाएगा, यदि पीजीटी अंग्र्रेजी उपलब्ध नहीं है तो उस स्थिति में सामाजिक शास्त्र का अध्यापक 9वीं और 10वीं कक्षा के विद्यार्थियों को अंग्रेजी का अध्यापन करवा सकता है, जो सामान्यतः 9वीं व 10वीं की कक्षा के विद्यार्थियों को अंग्रेजी का अध्यापन करवाते हैं। सीधी भर्ती वाला अध्यापक भी 9वीं व 10वीं की कक्षा के विद्यार्थियों को अंग्रेजी का अध्यापन करवा सकेगा।
उन्होंने बताया कि 9वीं और 10वीं कक्षा के गणित के सप्ताह में 8 पीरियड होंगे, जिसे गणित के अध्यापक द्वारा पढ़ाया जाएगा, यदि पीजीटी गणित उपलब्ध नहीं है तो उस स्थिति में पीजीटी भौतिकी का अध्यापक 9वीं और 10वीं कक्षा के विद्यार्थियों को गणित का अध्यापन करवा सकता है, जो सामान्यतः 9वीं व 10वीं की कक्षा के विद्यार्थियों को गणित का अध्यापन करवाते हैं। सीधी भर्ती वाला अध्यापक भी 9वीं व 10वीं की कक्षा के विद्यार्थियों को गणित का अध्यापन करवा सकेगा। 
प्रवक्ता ने बताया कि विज्ञान के सप्ताह में 6 पीरियड होंगे, जिसका भौतिक, रसायन, जीव विज्ञान के पीजीटी द्वारा अध्यापन करवाया जाएगा। यह पोस्ट आप नरेशजाँगङा डॉट ब्लागस्पाट डॉट कॉम के सौजन्य से पढ़ रहे हैं। उन्होंने बताया कि 9वीं और 10वीं कक्षा के हिन्दी के सप्ताह में 6 पीरियड होंगे, जिसे हिंदी के अध्यापक द्वारा पढ़ाया जाएगा, यदि पीजीटी हिंदी उपलब्ध नहीं है तो उस स्थिति में पीजीटी संस्कृत का अध्यापक 9वीं और 10वीं कक्षा के विद्यार्थियों को हिंदी का अध्यापन करवा सकता है, जो सामान्यतः 9वीं व 10वीं की कक्षा के विद्यार्थियों को हिंदी का अध्यापन करवाते हैं। सीधी भर्ती वाला अध्यापक भी 9वीं व 10वीं की कक्षा के विद्यार्थियों को हिंदी का अध्यापन करवा सकेगा।
उन्होंने बताया कि सामाजिक विज्ञान के सप्ताह में 5 पीरियड होंगे, जिसे अर्थशास्त्र, भूगोल, राजनीतिक विज्ञान, इतिहास, मनोविज्ञान और समाज शास्त्र का पीजीटी अध्यापक पढ़ाएगा। इसी प्रकार, संस्कृत, पंजाबी, उर्दू, चित्रकला, संगीत, गृह विज्ञान के सप्ताह में पांच पीरियड होंगे, जिसे क्रमशः संस्कृत, पंजाबी, उर्दू, फाइन आर्टस, संगीत और गृह विज्ञान के पीजीटी द्वारा पढ़ाया जाएगा, वहीं फिजिकल एजुकेशन के पांच पीरियड होंगे, जिसे फिजिकल एजुकेश के पीजीटी द्वारा पढ़ाया जाएगा, यदि पीजीटी फिजिकल एजुकेशन उपलब्ध नहीं है तो उस स्थिति में यह अध्यापन का कार्य डीपीई को दिया जा सकता है। उन्होंने बताया कि आईटी विषय के सप्ताह में 6 पीरियड होंगे, जिसे कम्प्यूटर साइंस के पीजीटी द्वारा पढ़ाया जाएगा। इसी प्रकार, एजुसैट, लाइब्रेरी, खेल, जीवन कौशल, श्रमदान, योग, टीपी, अन्य सीसीए विषयों के सप्ताह में चार पीरियड होंगे।
प्रवक्ता ने बताया कि 11वीं और 12वीं कक्षा के सप्ताह में विषयवार पीरियड नियमों कला विषय में अंगे्रजी के आठ, हिंदी के छः, इतिहास के आठ, राजनीतिक विज्ञान के आठ, गणित और भूगोल के आठ, आईसीटी कम्प्यूटर साइंस के छः, एजुसैट, लाइब्रेरी, खेल, जीवन कौशल, श्रमदान, योग, टीपी, अन्य सीसीए विषयों के सप्ताह में चार पीरियड होंगे। यह पोस्ट आप नरेशजाँगङा डॉट ब्लागस्पाट डॉट कॉम के सौजन्य से पढ़ रहे हैं।इसी प्रकार, कॉमर्स विषय में अंगे्रजी के आठ, हिंदी के छः, कॉमर्स के आठ, अकाउंटेंसी के आठ, गणित और इक्नोमिक्स के आठ, कम्प्यूटर साइंस के छः, एजुसैट, लाइब्रेरी, खेल, जीवन कौशल, श्रमदान, योग, टीपी, अन्य सीसीए विषयों के सप्ताह में चार पीरियड होंगे। वहीं, मैडिकल विषय में अंगे्रजी के छः, हिंदी के छः, भौतिकी के 10, रसायन के 10, बायोलोजी के 10, कम्प्यूटर साइंस के चार, एजुसैट, लाइब्रेरी, खेल, जीवन कौशल, श्रमदान, योग, टीपी, अन्य सीसीए विषयों के सप्ताह में दो पीरियड होंगे। इसी प्रकार, नॉन-मैडिकल अंगे्रजी के छः, हिंदी के छः, भौतिकी के 10, रसायन के 10, बायोलोजी के 10, आईसीटी व कम्प्यूटर साइंस के चार, एजुसैट, लाइब्रेरी, खेल, जीवन कौशल, श्रमदान, योग, टीपी, अन्य सीसीए विषयों के सप्ताह में दो पीरियड होंगे।

Post published at www.nareshjangra.blogspot.com
For getting Job-alerts and Education News, join our Facebook Group “EMPLOYMENT BULLETIN” by clicking HERE. Please like our Facebook Page HARSAMACHAR for other important updates from each and every field.